हेल्थ टिप्स: विटामिन K की कमी हो सकती है घातक

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल जरूरी है। किसी भी विटामिन की कमी शरीर के लिए घातक हो सकता है। ऐसे ही विटामिन K शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी होने पर खून में क्लॉटिंग नहीं होता है। जिसकी वजह से जरा सा चोट लगने पर ब्लडिंग शुरू हो जाती है। इसके अलावा नाक से भी खून निकलता है। मसूड़ों से भी खून निकलता है। विटामिन-के खून में थक्का बनना, घाव भरने, हड्डियों के विकास और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। विटामिन-के की कमी पैंक्रियाज और लीवर पर भी असर डालता है।

घातक हो सकती है विटामिन K की कमी

विटामिन के की कमी होने पर जरा सी चोट में बहुत तेज खून बहना शुरू हो जाता है। ब्लीडिंग देर तक होता रहता है। नाक से बार-बार खून आने लगता है। दांतों और मसूड़ों से भी खून निकलता है। घाव में वक्त लगता है। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग। हड्डियों और जोड़ों में दर्द बना रहता है। नाखून के नीचे ब्लड क्लॉट होने लगता है। दांत कमजोर होने लगते हैं।

विटामिन के स्रोत

शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, बथुआ, मेथी, सरसों का सेवन करें। इसके अलावा ब्रोकली, बीन्स, पत्ता गोभी, मूली और चुकंदर में भी विटामिन के भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता है। लाल मिर्च, कीवी, अनार, सेब, केला, एवोकाडो, काजू, अंकुरित अनाज, मछली, अंडा, दूध, पनीर और दही में भी विटामिन के पाया जाता है।