हर व्यक्ति तक न्याय की पहुंच होने पर ही न्यायपालिका का उद्देश्य सफल

भास्कर समाचार सेवा

हरिद्वार। प्राचीन अवधूत मण्डल आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी रुपेंद्र प्रकाश महाराज ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक तक न्याय की पहुंच होगी तो उसी दिन न्यायपालिका के निर्माण का उद्देश्य सफल होगा। लोकतंत्र में अधिवक्ता समाज के गरीब,निर्धन व असहाय लोगों का सहारा होता है।

गुरुवार को जिला अधिवक्ता परिषद को गांव स्तर पर न्याय केंद्र का गठन कर प्रत्येक निर्धन व असहाय व्यक्ति को निशुल्क इंसाफ दिलाने की बात महामंडलेश्वर ने कही। उन्होंने कहा कि देश में आज भी लाखों आर्थिक स्थिति के अभाव में न्याय के लिए न्यायालय में नही जा पाते हैं। ऐसी स्थिति में अधिवक्ता परिषद को आम नागरिक तक पहुंच बनानी होगी।

आयोजित बैठक में आरएसएस विभाग प्रचारक शरद ने कहा कि प्रत्येक संगठन के लिए कार्यकर्ता महत्वपूर्ण कड़ी है। किसी भी संगठन की मजबूती व सफलता के लिए कार्यकर्ता की मेहनत सर्वोपरि है। ऐसे ही अधिवक्ता परिषद व समाज के प्रत्येक नागरिक को अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए संगठन व समाज की भलाई हो सकती है।

इससे पूर्व कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष संजय जैन ने जिला इकाई के अध्यक्ष विकास शर्मा की मृत्यु पर रिक्त हुए पद पर वर्तमान महामंत्री प्रणव बंसल, उपाध्यक्ष लोकेश दक्ष व कोषाध्यक्ष पद पर भव्यांश शर्मा के नाम की घोषणा की गई। उन्होंने नव मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन की मजबूती के साथ निर्धन व असहाय लोगों को निशुल्क व सुलभ न्याय प्रदान करने की अपील की। आयोजित बैठक वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक अग्रवाल,अल्का चोपड़ा,पंकज मणि शर्मा,अंकुर कुमार,रोहित कनवाल, राजकुमार, केपीएस चौहान, बीएसे चौहान, रुड़की इकाई के अध्यक्ष अनुज कपिल,अनुज त्यागी,शिव प्रताप पुंडीर,जितेश चन्द तिवारी व सुशील सिंघल उपस्थित रहे।