Omicron बच्चों पर बरपा रहा कहर, अस्पताल में भर्ती होने की दर 4 गुना बढ़ी

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर पूरी दुनिया में डर का माहौल है. कई देश कड़े प्रतिबंध लागू करने को विवश हैं. इस बीच, खबर आ रही है कि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क में बच्चों के अस्पताल में दाखिल यानी भर्ती होने के मामले बढ़े हैं. न्यूयॉर्क के स्वास्थ्य अधिकारियों ने ओमिक्रॉन के मामलों में वृद्धि के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में तेजी आने की जानकारी दी है. वहीं, व्हाइट हाउस ने रविवार को कोविड -19 टेस्टिंग की कमी को जल्दी से जल्दी हल करने का वादा किया है. 

न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने शुक्रवार को एक बयान में चेतावनी दी कि “कोविड-19 से जुड़े बच्चों के अस्पतालों में नए मरीजों के भर्ती होने में तेजी आई है.” बयान में कहा गया है कि “न्यूयॉर्क शहर में 18 वर्ष तक के बच्चों के अस्पताल में दाखिले होने की दर चार गुना बढ़ी है. यह तेजी 5 दिसंबर से शुरू हुए सप्ताह और मौजूदा हफ्ते के बीच आई.”

विभाग ने कहा कि अस्पताल में भर्ती हुए बच्चों में करीब आधे 5 साल से कम उम्र के हैं. यह आयु वर्ग फिलहाल वैक्सीन के लिए अपात्र है. 

जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले 7 दिनों में रोजाना औसतन करीब 1,90,000 नए केस मिल रहे हैं. 

त्योहारी सीजन, जिसमें लोग अपने परिवार से मिलते हैं और घूमते-फिरते हैं, के साथ नए ओमिक्रॉन वेरिएंट ने अमेरिका में टेस्टिंग के लिए भीड़ बढ़ा दी है. 

अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने रविवार को कोविड “टेस्टिंग में दिक्कतें” आने की बात माना है और वादा किया है कि अगले महीने से अमेरिकियों के लिए और टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि हम टेस्टिंग समस्या को दूर रहे हैं और यह जल्दी ठीक हो जानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × one =