सीएम धामी की अगुवाई में अहमदाबाद में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर हुई करार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में 50 से अधिक उद्योग समूह के साथ निवेश प्रस्ताव पर एमओयू किए गए। अब तक हुए छह रोड शो में 89300 करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हो चुका है।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए अहमदाबाद में हुए रोड शो में 20 हजार करोड़ के निवेश पर करार हुआ है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में 50 से अधिक उद्योग समूह के साथ निवेश प्रस्ताव पर एमओयू किए गए। अब तक हुए छह रोड शो में 89300 करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हो चुका है।

अहमदाबाद रोड शो में सीएम धामी और कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उद्योग समूहों के साथ बैठक कर राज्य में उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद शीतल ग्रुप कंपनी, रैंकर्स हॉस्पिटल, ज़िवाया वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड, एस्ट्रल पाइप्स, वारमोरा टाइल्स, गुजरात अंबुजा, एमकेसी इंसा इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और अमूल के साथ निवेश पर एमओयू किया।

इसके अलावा कमोडिटी ट्रेडिंग, एडी मेहता लॉजिस्टिक्स, फ्रेंड्स एंड फ्रेंड्स ग्रुप ऑफ कंपनीज, पारेख वेंचर्स एलएलपी, वी मिलक इंटरप्राइजेज, आर्य ओशियन लॉजिस्टिक्स पार्क, हिंदुस्तान ऑयल इंडस्ट्रीज, सुपैक इंडस्ट्रीज, श्रीजी ग्रुप, एनबी ग्रुप, शांताकारम निगम, अपोलो ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, पंचकर्म होटल और रिसॉर्ट्स (ट्राइडेंट), साबरमती विश्वविद्यालय, लीला होटल और रिसॉर्ट्स, हॉप्स हेल्थकेयर, प्राइम फ्रेश, दत्त मोटर्स, नेक्सस इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ निवेश प्रस्ताव पर करार हुआ।

बता दें कि लंदन, दुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बंगलूरू और अहमदाबाद में हुए रोड शो में प्रदेश सरकार वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए कुल 89300 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर एमओयू कर चुकी है। अब इन प्रस्तावों को निवेशक सम्मेलन से पहले धरातल पर उतारने पर सरकार का विशेष जोर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में निवेश के लिए अपार संभावनाएं हैं। राज्य में 06 हजार एकड़ का लैंड बैंक बनाया गया है। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश करने वालों के लिए और प्रोत्साहन दिया जायेगा। उत्तराखण्ड का प्राकृतिक सौन्दर्य और बेहतर मानव संसाधन निवेशकों को उत्तराखण्ड आने के लिए आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में ईकोलॉजी और ईकोनॉमी में संतुलन बनाते हुए कार्य किये जा रहे हैं। उत्तराखण्ड कर्मभूमि बनाने के लिए अच्छा डेस्टिनेशन है। राज्य में हवाई, रेल, रोड और रोपवे कनेक्टिविटी के साथ तेजी से विस्तार हो रहा है। उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा में इस वर्ष अभी तक 52 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। कुमांऊ मण्डल में मानसखण्ड मन्दिर माला मिशन के तहत तेजी से कार्य किये जा रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि उद्योगों की स्थापना के लिये उत्तराखण्ड में शांतिपूर्ण वातावरण है। राज्य में तेजी से निवेश बढ़े इसके लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नीतियों के सरलीकरण एवं नई नीतियों के क्रियान्वयन के लिए लगातार कार्य किये जा रहे हैं। उद्योगों की स्थापना के लिए ट्रांसपोर्टेशन, विद्युत आपूर्ति और बेहतर मानव संसाधन की आवश्यकता होती है, जो सब उत्तराखण्ड के पास हैं। उत्तराखण्ड सबसे सस्ती बिजली देने वाला राज्य है। कनेक्टिविटी का राज्य में तेजी से विस्तार हुआ है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्री आर.के सुधांशु, सचिव श्री विनय शंकर पाण्डेय, महानिदेशक उद्योग श्री रोहित मीणा और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े निवेशक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.