विश्व कप 2023: टीम इंडिया के सेमीफाइनल में फंसा पेंच, तय नहीं कर पा रहे मैच का वेन्यू

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को खेला जाएगा। इस सेमीफाइनल में टीम इंडिया की टक्कर चौथे नंबर की टीम से होगी लेकिन इसके लिए वेन्यू अभी तय नहीं हुआ है।

भारतीय क्रिकेट टीम
नई दिल्ली: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 अब अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ चला है। सेमीफाइनल के लिए भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया तीन टीमें तय हो चुकी है। वहीं चौथी टीम का फैसला होना अभी बाकी है। टूर्नामेंट पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने लीग स्टेज में लगातार 8 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर कब्जा किया हुआ है। ऐसे में भारतीय टीम का सेमीफाइनल में चौथे नंबर की टीम से मुकाबला होगा।

करियर की समस्या, या हो शादी की चिंता, बस एक कॉल में मिलेगा संपूर्ण निदान
पहले सेमीफाइनल के लिए तारीख तय हो चुकी है, भारतीय टीम चौथे नंबर की टीम से खेलेगी यह भी तय है, लेकिन मैच कहां खेला जाएगा यह अभी तय नहीं हो पाया है। पहले सेमीफाइनल के लिए वेन्यू क्या होगा इसका फैसला श्रीलंका- न्यूजीलैंड और इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच मुकाबले से होगा।

कैसे तय होगा भारत के लिए सेमीफाइनल का वेन्यू?

आईसीसी के शेड्यूल के मुताबिक टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। हालांकि यह वेन्यू बदलकर कोलकाता का ईडन गार्डन्स भी हो सकता है। दरअसल सेमीफाइनल के लिए चौथी टीम कौन होने वाली है इस पर पेंच फंसा हुआ है। अगर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराकर 10 अंक हासिल कर लिए तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना तय हो जाएगा।

ऐसी स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं अगर न्यूजीलैंड किसी भी कारण से सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाती है तो ऐसी पूरी संभावना है कि मुकाबला पाकिस्तान के साथ होगा। हालांकि, पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे इंग्लैंड को हर हाल में हराना होगा।

ऐसे में अगर पाकिस्तानी टीम के साथ टीम इंडिया की टक्कर होती है तो मैच ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए का था कि अगर उनकी टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो वह मुंबई में मैच नहीं खेलेगी। उसका सेमीफाइनल मैच ईडन गार्डन्स में होना चाहिए। यही कारण है कि पहले स्पॉट पर होने के बावजूद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल का वेन्यू तय नहीं हो पाया है।

वहीं न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान की टीम भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है। पॉइंट्स टेबल के समीकरण के मुताबिक अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें अपना-अपना आखिरी मैच हार जाती है और अफगानिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका को हरा देती तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसी स्थिति में फिर भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच वानखेड़े में ही खेला जाएगा। टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.