मौसम विभाग: अगले 2 दिनों में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में होगी बर्फबारी

10 नवंबर को जोरदार बारिश होने के बाद दिल्ली का प्रदूषण बेहद कम हो गया है। वहीं, दक्षिणी राज्यों में 11 नवंबर तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

इस बीच भारत विज्ञान मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट भारी बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना जताई है। IMD ने अपडेट जारी कर बताया कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 14 नवंबर से पूर्वी लहर के कारण बारिश का एक नया दौर शुरू होगा।

दिल्ली का कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने 10 से 16 नवंबर तक का दिल्ली के मौसम का अपडेट जारी किया है, जिसके मुताबिक दिल्ली में अगले 7 दिनों तक साफ आसमान और हल्का कोहरा रहने की संभावना है। बता दें कि बारिश के बाद 24 घंटे के भीतर दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में 158 अंकों की कमी दर्ज की गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली-NCR में शनिवार सुबह की वायु गुणवत्ता का स्तर 224 पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को 400 के पार पहुंच गया था। हालांकि, दीपावली के बाद दिल्ली में प्रदूषण एक बार फिर ऊपर उठेगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, दिवाली के अगले दिल यानि 13 नवंबर से दिल्ली की हवा फिर से गंभीर श्रेणी में चले जाने की संभावना है।

दक्षिण प्रायद्वीप में होगी भारी बारिश

IMD ने दक्षिणी प्रायद्वीप में 9 से 11 नवंबर तक भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। वहीं, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी 11 नवंबर तक बारिश के साथ-साथ बर्फबारी की संभावना है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में 8 नवंबर से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, केरल और आंध्र प्रदेश में भी भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई।

यूपी में मौसम ने बदला करवट

लखनऊ में तेज बारिश होने के बाद यूपी के मौसम में तेजी से करवट आया है। शनिवार सुबह तक कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम और भी ठंडा हो गया है। मथुरा, अलीगढ़, फ‍िरोजाबाद, गाज‍ियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़ और कासगंज में हल्‍की बार‍िश और बूंदाबांदी देखने को मिली। आज भी पश्‍च‍िम यूपी के ज‍िलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। 

पछुआ के कारण बदला बिहार का मौसम

बिहार की राजधानी पटना समेत कई राज्यों में सुबह के समय धुंध देखने को मिला। दिवाली के दिन भी मौसम  शुष्क बना रहेगा।  पछुआ के कारण लोगों को सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस होगी। बीते 24 घंटों के दौरान गोपालगंज, छपरा, शेखपुरा को छोड़ पटना सहित शेष शहरों के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई।

पंजाब में वर्षा से AQI में सुधार

पंजाब के अधिकांश जिलों में 10 नवंबर से बारिश हो रही है। इसके साथ ही अमृतसर, जालंधर, लुधियाना व मंडी गोबिंदगढ़ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में थोड़ा सुधार हुआ है। बता दें कि दिल्ली के अलावा पंजाब में भी प्रदूषण से लोग परेशान थे, हालांकि बारिश होने के बाद इससे थोड़ी राहत मिली है। वहीं, बठिंडा व पटियाला में एक्यूआइ बढ़ा हुआ है। आज राज्य में धूप खिली रहेगी और अधिकतम तापमान 24.0 और न्‍यूनतम 14.0 डिग्री दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.