मौसम अपडेट: महाराष्ट्र समेत गुजरात में तेज गरज के साथ होगी बारिश, IMD का अलर्ट

महाराष्ट्र मध्य प्रदेश गुजरात और दक्षिण राजस्थान में 26-27 नवंबर के दौरान तेज गरज के साथ बारिश के बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि होने के साथ ही भारी वर्षा ( Weather update Today) की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश मराठवाड़ा पूर्वी राजस्थान मध्य महाराष्ट्र और पश्चिमी राजस्थान के लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं गुजरात में 26 नवंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बिल्कुल बदल गया है। आने वाली तीन दिनों में पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड का मौसम बदल सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। वहीं, निचले इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। IMD ने यहां के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, रविवार (26 नवंबर) को ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय रहेगा, जिसके कारण पर्वतीय क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। सोमवार (27 नवंबर) को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ समेत 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी होगी।

26-27 नवंबर तक यहां होगी बारिश और ओलावृष्टि
महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और दक्षिण राजस्थान में 26-27 नवंबर के दौरान तेज गरज के साथ बारिश के बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि होने के साथ ही भारी वर्षा की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और पश्चिमी राजस्थान के लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, गुजरात में 26 नवंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

यहां बढ़ेगी कड़ाके की ठंड
न्यूनतम तापमान गिरने से जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। श्रीनगर समेत अधिकांश जगहों का न्यूनतम तापमान जीरो से शून्य के बीच पहुंच गया है। रविवार यानी आज हिमाचल में बारिश होने की संभावना है।

IMD के अनुसार, 26 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे ठंड और भी बढ़ेगी। पहलगाम, कश्मीर, श्रीनगर और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। हालांकि, जम्मू में गुनगुनी धूप से मौसम साफ रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के बीच मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना जताई है। IMD ने 3 दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के हल्के प्रभाव को छोड़कर कश्मीर में मौसम में कोई बड़ा परिवर्तन न आने की संभावना जताई है।

हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
हिमाचल में 26 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका प्रभाव 30 नवंबर तक बना रहेगा। IMD ने 27 नवंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। किन्नोर समेत लाहोल स्पीति को छोड़ अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश होने की संभावना है।

बिहार में छाया घना कोहरा
बिहार के उत्तर-पूर्व और उत्तर-मध्य भागों में सुबह हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहेगा। पटना समेत कई इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहेगा। अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री क्रमिक वृद्धि की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.