चक्रवात मिचौंग से तमिलनाडु में तबाही,  IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

दक्षिण राज्यों में बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है। तमिलनाडु के 10 जिलों में आंधी चलने और बिजली गिरने के साथ ही मध्यम बारिश हो सकती है। चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है।

वहीं, दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। IMD ने चेतावनी दी है कि मंगलवार सुबह चक्रवाती तूफान मिचौंग नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।

CM स्टालिन ने लिया जायजा
इस बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को चक्रवात के बीच भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में पूछताछ की। साथ ही चल रहे राहत और बचाव कार्यों और तूफान के तत्काल बाद से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों का भी जायजा लिया। बता दें कि सोमवार को चक्रवात से चेन्नई में अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गई। तेज हवाओं के कारण राज्य में कई पेड़ उखड़ गए हैं। दक्षिणी राज्य में कई स्थानों पर जल-जमाव और अन्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है।

कहां -कहां होगी बारिश?

ओडिशा में 5 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। यहां ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 4 और 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर असाधारण भारी वर्षा होने की संभावना है। यहां IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है।

तेलंगाना में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अति से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। यहां के लिए भी रेड अलर्ट जारी।

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई स्थानों पर 5 दिसंबर को हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

उत्तरी भारत में कैसा रहेगा मौसम?
बात करें पंजाब की तो यहां सुबह-सुबह हल्की धुंध देखने को मिली। लुधियाना, पटियाला, जालंधर सहित कई जिलों में कोहरा बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी कई जिलों में घनी धुंध पड़ने की संभावना है। न्यूनतम तामपान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है, जिससे रात में ठंड बढ़ जाएगी।

चक्रवातीय तूफान मिचौंग के प्रभाव से बिहार के 13 जिलों में भी बारिश की संभावना है। रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नवादा, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई बांका और मुंगेर में एक दो जगह पर वर्षा की संभावना है।

वहीं, पटना में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। 6 दिसंबर को दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पछुआ का प्रसार प्रदेश में होने से तापमान पर इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, धूप निकलने के बाद मौसम सामान्य बना हुआ है।

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को कई स्थानों पर बारिश, ओलावृष्टि व हिमपात होने के बाद सर्दी बढ़ गई है। बता दें कि चार दिन के बाद मनाली से लाहुल घाटी के लिए बस सेवा शुरू हुई। लाहुल घाटी में केलंग मनाली सहित केलंग उदयपुर, केलंग जिस्पा दारचा, केलंग सिस्सू तक बस सेवा सुचारू हो गई है। शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण मटर सहित अन्य फसलों को नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.