पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने दस आतंकवादियों को किया ढेर

खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में अलग-अलग अभियानों में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने दस आतंकवादियों को मार गिराया। मीडिया रिपोर्ट डॉन ने इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के हवाले से यह खबर दी है। सेना की मीडिया विंग के अनुसार, यह अभियान दो दिनों शुक्रवार और शनिवार तक चला।

आईएसपीआर ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि शनिवार रात एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन (आईबीओ) के दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया है। डॉन ने विज्ञप्ति का हवाला देते हुए बताया कि इस अभियान के दौरान बाद में सुरक्षा बलों ने चार और आतंकवादियों को सफलतापूर्वक मार गिराया था।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर घुसपैठ की कोशिश
इस बीच, जिले में एक अलग ऑपरेशन में, आईएसपीआर ने कहा कि उसने पांच आतंकवादियों की पहचान की है जो पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे। दो आतंकवादियों – हजरत उमर और रहमान नियाज को मार गिराया है, जबकि तीन अन्य आतंकवादी घायल हो गए।

बलूचिस्तान में बढ़ती जा रही आतंकवादी गतिविधि
डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने अंतरिम अफगान सरकार से लगातार कहा है कि वह सीमा के अपने हिस्से पर प्रभावी सीमा प्रबंधन सुनिश्चित करे। इससे पहले बुधवार को खैबर पख्तूनख्वा जिले में अलग-अलग ऑपरेशनों में सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। प्रतिबंधित आतंकवादी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान द्वारा नवंबर 2022 में सरकार के साथ अपना युद्धविराम समाप्त करने के बाद, पाकिस्तान में पिछले वर्ष, विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

पाकिस्तान में 2023 में 789 आतंकी हमले
सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज की वार्षिक सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में 2023 में 789 आतंकी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में हिंसा से संबंधित 1,524 मौतें और 1,463 घायल हुए हैं, जो छह साल का रिकॉर्ड उच्चतम स्तर है। खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान हिंसा के प्राथमिक केंद्र थे, जहां 90 प्रतिशत से अधिक मौतें और 84 प्रतिशत हमले हुए, जिनमें आतंकवाद और सुरक्षा बलों के ऑपरेशन की घटनाएं भी शामिल थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.