पापुआ न्यू गिनी में आया शक्तिशाली भूकंप, 6.9 रही तीव्रता

पापुआ न्यू गिनी में शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने बताया कि पापुआ न्यू गिनी के पूर्वी सेपिक प्रांत में 6.9 तीव्रता का भीषण भूकंप आया है, जिसमें कुछ लोगों के हताहत होने की संभावना है। लोगों को फिर से भूकंप आने की आशंका की चेतावनी दी गई है। यूएसजीएस के अनुसार, अंबुंती (Ambunti) क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जमीन के नीचे 35 किमी की गहराई पर था।

इससे पहले, जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने बताया कि रविवार को उत्तरी पापुआ न्यू गिनी के दूरदराज क्षेत्र में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 65 किमी की गहराई में था। अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल सुनामी का कोई खतरा नहीं है और न ही कोई चेतावनी जारी की गई है। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इधर, ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि भूकंप से ऑस्ट्रेलिया में सुनामी का कोई खतरा नहीं है। बता दें, 6.9 तीव्रता का भूकंप बड़ी तबाही मचाने की क्षमता रखता है। प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित पापुआ न्यू गिनी भूकंपीय ‘रिंग ऑफ फायर’ में आता है। यहां भूकंप आना आम बात हैं। पिछले साल अप्रैल में यहां 7.0 तीव्रता का तेज भूकंप आया था, जिसमें सात लोगों की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.