एयरोस्पेस पावर से जुड़े सेमिनार में शामिल हुए एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बुधवार को “भविष्य के संघर्षों में एयरोस्पेस पावर” विषय पर एक सेमिनार को संबोधित किया। भारत को भविष्य के लिए अभी से तैयार रहने की जरूरत है और हमें यह स्वीकार करने की जरूरत है कि भविष्य में अलग तरीके से युद्ध लड़े जाेएंगे। यह बातें वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने दिल्ली में कही।

इस दौरान उन्होंने कहा कि “बालाकोट जैसे ऑपरेशन” ने दिखाया है कि राजनीतिक इच्छाशक्ति होने पर, एयरोस्पेस शक्ति को प्रभावी ढंग से दुश्मन की सीमाओं से परे ले जाया जा सकता है।

सेमिनार में अपने संबोधन में उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि राष्ट्र रणनीतिक लाभ के लिए अंतरिक्ष-आधारित संपत्तियों पर तेजी से भरोसा कर रहे हैं, अंतरिक्ष का सैन्यीकरण और हथियारीकरण एक अपरिहार्य वास्तविकता बन गया है।

उन्होंने कहा, मानव इतिहास में, आसमान को अक्सर आश्चर्य और अन्वेषण का क्षेत्र माना गया है, जहां सपने उड़ान भरते हैं और सीमाएं विशाल नीले विस्तार में विलीन हो जाती हैं।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रमुख ने कहा कि फिर भी, इस शांति के पीछे “प्रतिस्पर्धा से भरा एक क्षेत्र है जहां हवाई श्रेष्ठता के लिए प्रतिस्पर्धा” ने कई देशों की नियति को आकार दिया है और कई युद्धों के नतीजे तय किए हैं।

उन्होंने कहा, जैसा कि हम इन अज्ञात आसमानों में नेविगेट करते हैं, वायु शक्ति राष्ट्रीय शक्ति का एक प्रमुख घटक है, निस्संदेह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और राष्ट्रीय ताकत के प्रतीक, शांति और सहयोग के लिए एक उपकरण के रूप में भी काम करेगी।

वायुसेना प्रमुख ने कहा, हम सभी को यह स्वीकार करने की जरूरत है कि भविष्य के युद्ध अलग तरीके से लड़े जाएंगे।

भविष्य के संघर्षों की विशेषता काइनेटिक और नॉन-काइनेटिक बलों के एक साथ अनुप्रयोग, उच्च स्तर की युद्ध स्थान पारदर्शिता, बहु-डोमेन संचालन, उच्च स्तर की सटीकता, बढ़ी हुई घातकता, एक संपीड़ित सेंसर-टू-शूटर चक्र का मिश्रण होगा और निश्चित रूप से, सभी गहन मीडिया जांच के अधीन हैं।

एयर चीफ मार्शल ने यह भी कहा, बालाकोट जैसे ऑपरेशनों ने दिखाया है कि राजनीतिक इच्छाशक्ति होने पर, एयरोस्पेस शक्ति को प्रभावी ढंग से दुश्मन की सीमा से परे, बिना युद्ध, बिना शांति के परिदृश्य में, परमाणु दबाव के तहत बिना पूर्ण रूप से आगे बढ़ाए किया जा सकता है।

वायुसेना प्रमुख ने कहा, अंतरिक्ष भी सैन्य अभियानों के संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरा है, जिसमें निर्बाध संचार, नेविगेशन और निगरानी क्षमताएं आधुनिक सैन्य बलों की उत्तरजीविता को बढ़ाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.