खाली पेट अदरक के रस को पीने के फायदे जानें

अदरक बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, मैगनीज, क्रोमियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की बेजोड़ क्षमता होती है, इसलिए इसे रोजाना खाने से गले की खराश दूर होती है और बढ़ते हुए टॉन्सिल को भी कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं ये शरीर में होने वाले फ्री रेडिकल्स को बहुत जल्द खत्म करता है।

अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट,रोगाणु रोधी,सूजन रोधी और कैंसर रोधी गुण भी पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए अनेक तरह से लाभदायक होता है। ये वेट लॉस में भी मददगार होता है। खाली पेट अदरक के रस को पीने से भी अनेकों फायदे मिलते हैं, जानते हैं इन फायदों के बारे में-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
सुबह सवेरे खाली हाथ अदरक का रस पानी में डालकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती, जिससे यह डायबिटीज को मेंटेन रखने में भी सहायक होता है। ये शुगर की बीमारी से जुड़ी अनेक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाए
एक गिलास गर्म पानी में अदरक के एक चम्मच रस को मिलाकर नियमित पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाए रखने में मदद करता है और फिर इससे हम पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं। इतना ही नहीं एक बार सुबह इसको पीने से दिनभर सामान्य काम करने पर भी कैलोरी बर्न होती रहती है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

पेट के लिए फायदेमंद है
खाली पेट अदरक का पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है और गैस, उल्टी, खट्टी डकार और मतली जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।

स्किन संबंधित प्रॉब्लम को दूर करे
खाली पेट अदरक का रस पीने से हमारी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में सहायक होता है। अदरक का रस हमारे शरीर में खून से जुड़ी सभी प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। इससे स्किन से जुड़ी सारी प्रॉब्लम खुद ही दूर हो जाती हैं।

सूजन रोधी गुण से भरपूर होता है
अदरक के रस में सूजन रोधी गुण पाया जाता है, जो हमारे शरीर में होने वाली किसी भी तरह के सूजन को कम करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.