दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास हवाई हमले में पूरी तरह बर्बाद

सीरिया की राजधानी दमिश्क में स्थित ईरानी वाणिज्य दूतावास हवाई हमले में पूरी तरह से बर्बाद हो गया। हमले में इमारत में मौजूद ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के सीनियर कमांडर मुहम्मद रेजा जाहेदी सहित पांच लोगों की मौत हो गई और कई घायल हुए हैं। सीरिया और ईरान ने इसे इजरायल की कार्रवाई बताया है।

इस हमले से अरब जगत में तनाव और बढ़ने की आशंका जताई गई है। हमले के बाद वाणिज्य दूतावास की इमारत के मलबे में आग लगी और धुंआ निकलता देखा गया। पूरे इलाके को सीरियाई बलों और राहतकर्मियों ने घेर लिया है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं।

मौके पर सीरिया-ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे
मौके पर सीरिया और ईरान के विदेश मंत्री वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पहुंच गए हैं। करीब छह महीने से जारी गाजा युद्ध के दौरान इजरायल ने सीरिया में स्थित ईरानी ठिकानों पर लगातार हमले किए हैं। इजरायल मानता है कि सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमास के हमले के पीछे ईरान का हाथ था।

ईरान ने हमास के लड़ाकों को दिए थे हथियार
ईरान ने हमास के लड़ाकों को हमले के लिए प्रशिक्षण और हथियार दिए थे। इसीलिए सीरिया में हुए इजरायली हमलों में खासतौर पर ईरान की इलीट रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के अधिकारियों को निशाना बनाया जाता रहा है। ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बारे में इजरायल ने टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.