डबल फायदा देती है एसबीआई की ये स्कीम

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए कई ऑफर लेकर आता है। वर्तमान में बैंक अपने ग्राहकों के लिए एसबीआई सर्वोत्तम एफडी (SBI Sarvottam FD) स्कीम चला रहा है। इस एफडी स्कीम (FD Scheme) में बैंक 7.4 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है। यह ब्याज बाकी निवेश ऑप्शन जैसे पीपीएफ (PPF), एनएससी (NSC) और पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) की तुलना में ज्यादा है।

इसके अलावा इस स्कीम में की सबसे बड़ी विशेषता है इसका टेन्योर। यह स्कीम सिर्फ 1 या 2 साल की है। बैंक 2 साल के एफडी पर आम जनता को 7.4 फीसदी का ब्याज दे रहा है तो वहीं सीनियर सिटीजन को 7.90 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

1 साल के टेन्योर वाले एफडी पर बैंक आम जनता को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

कितनी है इन्वेस्टमेंट लिमिट
एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट स्कीम (SBI Sarvottam Fixed Deposit Scheme) में निवेशक को कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है। बैंक ने इस स्कीम में निवेशक को 1 साल और 2 साल के टेन्योर का ऑप्शन दिया है।

यह स्कीम उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनका रिटायरमेंट हुआ है। जब उनके पास पीपीएफ फंड का पैसा आता है तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। अगर वह योजना में 2 करोड़ से ज्यादा का निवेश करते हैं तो उन्हें मिलने वाला ब्याज 0.05 फीसदी कम हो जाएगा।

कैसे कैलकुलेट होगा इंटरेस्ट
इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) मिलेगा। इसके अलावा बैंक सीनियर सिटीजन को यील्ड की सुविधा भी दे रहा है। 1 साल के सर्वोत्तम डिपॉजिट सीनियर सिटीजन को 7.82 फीसदी का सालाना यील्ड मिल रहा है। वहीं 2 साल के डिपॉजिट पर 8.14 फीसदी का यील्ड मिलता है।

अगर इस एफडी स्कीम में 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये का बल्क डिपॉजिट किया जाता है तो वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल में 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

यह एक नॉन-कॉलेबल स्कीम (Non-Callable Scheme) है। इसमें आप टेन्योर से पहले निकासी नहीं कर सकते हैं। अगर टेन्योर से पहले निकासी करते हैं तो अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना होगा।

इस स्कीम में कब तक निवेश करना है इसको लेकर अभी तक एसबीआई वेबसाइट पर कोई जानकारी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.