सीडीएस जनरल अनिल चौहान फ्रांस दौरे पर

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए रविवार को फ्रांस रवाना हो गए। हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रामकता के मद्देनजर भारत-फ्रांस के बीच रक्षा एवं रणनीतिक संबंध महत्वपूर्ण हैं।

जनरल चौहान की फ्रांस यात्रा पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच हो रही है। रक्षा मंत्रालय ने सीडीएस की यात्रा की अवधि का उल्लेख किए बिना कहा, इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मजबूत रक्षा संबंधों को और मजबूत करना है।

फ्रांस के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ होगी बातचीत
जनरल चौहान यात्रा के दौरान फ्रांस के वरिष्ठ प्रशासनिक और सैन्य नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे, जिसमें उनके समकक्ष फ्रांसीसी सीडीएस जनरल तिएरी बर्कहार्ड, शामिल हैं। जनरल चौहान का फ्रांसीसी अंतरिक्ष कमान और लैंड फोर्सेज कमांड का दौरा करने और इकोले मिलिटेयर (मिलिट्री स्कूल) में सेना और संयुक्त स्टाफ कोर्स के प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

भारतीय सैनिकों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे सीडीएस
सीडीएस न्यूवे-चैपल मेमोरियल और विलर्स-गुइसलेन में भारतीय स्मारक भी जाएंगे और उन बहादुर भारतीय सैनिकों के सम्मान में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.