हार्ट से लेकर पाचन तक, गर्मियों में आड़ू खाने के ये 5 फायदे

गर्मियों में फल-फ्रूट खाने से न सिर्फ आप पानी की कमी से बचते हैं, बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। हमारे बड़े बुजुर्ग भी हमेशा से मौसमी फल खाने पर जोर देते हैं। ऐसे में आज हम गर्मियों में मिलने वाले ऐसे ही एक फल, आड़ू के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप भी इसके शौकीन हैं या फिर अब तक इसके स्वाद और फायदों से अनजान हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे विटामिन सी, ई, और विटामिन ए के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरे इस फल के 5 गजब फायदे। आइए जानें।

हार्ट के लिए फायदेमंद
गर्मियों में आड़ू को अपनी डाइट में शामिल करके आप हार्ट मसल्स को मजबूती दे सकते हैं। बता दें, कि इसके सेवन से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल निकालने में भी काफी मदद मिलती है। इसके अलावा एंजियोटेनसिन नाम का कंपाउंड, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए दोषी होता है, उससे भी निजात दिलाने में आड़ू खाना फायदेमंद होता है।

पाचन करे बेहतर
पाचन यानी डाइजेशन को दुरुस्त करने में भी आड़ू काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि गर्मियों में इसे खाने से पाचन संबंधी हर समस्या से मुक्ति मिलती है, बल्कि बच्चों के पेट में कीड़े भी नहीं होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर गट हेल्थ को कई फायदे देता है।

जोड़ों के दर्द में दे आराम
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर आड़ू, जोड़ों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। बता दें, कि इसके सेवन से सूजन की समस्या भी कम होती है और गठिया आदि की बीमारी में भी फायदा मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है
इम्युनिटी बूस्ट करने के लिहाज से भी आड़ू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों के मौसम में यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है, ऐसे में अगर बार-बार बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आड़ू को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

त्वचा को भी रखता है हेल्दी
विटामिन सी समेत कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आड़ू, त्वचा को भी हेल्दी बनाता है। अगर आप भी इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ सकता है, जिससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.