मक्खन जैसी मुलायम त्वचा पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 5 तरह के बटर फेस मास्क

मौसम कोई भी हो, वह अपने साथ अपने अलग चैलेंज लेकर आता है, जिसमें कई तरह की शारीरिक समस्याएं शामिल होती हैं। इन परेशानियों का सबसे पहला असर हमारी स्किन पर पड़ता है। बदलता मौसम हमारी स्किन को शुष्क और बेजान बना देता है। इतना ही नहीं, इनसे बचने के लिए उपयोग किये जाने वाले क्रीम, लोशन, मॉइश्चराइजर का नियमित इस्तेमाल भी हमारे स्किन को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से स्किन में डेड सेल्स जमा होने लगते हैं। इसकी वजह से पिंपल्स, झुर्रियां जैसी अन्य स्किन सम्बंधित समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में बटर फेस मास्क का उपयोग चेहरे के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जिसे घर पर ही कई तरह से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं, घर पर आप कौन-कौन से बटर मास्क लगा सकते हैं।

केला और बटर फेस मास्क
एक पके हुए केले को अच्छे से मैश करें और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच बटर डालकर तब तक मिक्स करें जबतक कि ये आपस में अच्छे से मिक्स न हो जाएं। तैयार हो जाने पर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

एवोकाडो और शिया बटर फेस मास्क
एक पैन में एक कप एवोकाडो और एक कप शिया बटर को डालकर धीमी आंच पर पिघलाएं। इन दोनों के आपस में मिक्स होकर गाढ़ा होने तक इसे पकाएं और गाढ़ा हो जाने पर आंच बंद कर दें। ठंडा होने पर इसे चेहरे और गर्दन पर समान मात्रा में लगाएं और 10- 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाब जल और शिया बटर फेस मास्क
इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप शिया बटर डालकर पिघलाएं। इसके पिघलने पर इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15- 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा और बटर फेस मास्क
दो बड़े चम्मच खीरे की स्मूदी में एक चम्मच बटर डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी और बटर फेस मास्क
इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़े चम्मच बटर के साथ एक स्ट्रॉबेरी की स्मूदी, थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब अपने चेहरे को किसी सॉफ्ट साबुन और पानी से साफ करें। अब तैयार स्ट्रॉबेरी, बटर फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं,और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे साफ करने के लिए पानी में डुबाए हुए किसी सॉफ्ट कॉटन कपड़े का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.