हेमकुंड साहिब: बर्फीली राहों से गुजरेंगे तीर्थयात्री, सेना के जवानों ने बर्फ के बीच ऐसे बनाया रास्ता

हेमकुंड साहिब के आस्था पथ और गुरुद्वारा परिसर में जमी बर्फ को हटाने का काम जारी है। सेना के 35 जवानों ने बुधवार को हेमकुंड साहिब तक पहुंचने वाली सीढ़ियों से बर्फ हटाकर यहां रास्ता तैयार कर लिया है। जबकि घोड़ा, डंडी व कंडी वाले रास्ते को खोलने का काम भी जारी है।

हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा 25 मई से शुरू हो जाएगी। जिसे देखते हुए सेना के जवान हेमकुंड साहिब के आस्था पथ से बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं। बुधवार को सेना के जवानों ने अटलाकोटी से हेमकुंड साहिब तक जाने वाली सीढ़ियों से बर्फ हटा ली है।

गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा परिसर और गुरुद्वारे तक जाने वाले चारों गेटों के आगे से भी बर्फ को हटा लिया गया है। यात्रा शुरू होने से पहले आस्था पथ को आवाजाही के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

सर्दियों में हेमकुंड साहिब में हमेशा भारी बर्फबारी होती है। जिसके चलते यहां जगह-जगह हिमखंड पसरे रहते हैं। ऐसे में भारी ठंड के बावजूद भी जवानों ने बर्फ हटाने का काम जारी रखा है।

प्रबंधक ने बताया कि हेमकुंड साहिब में अब मौसम सामान्य है, जिसके चलते आस्था पथ को खोलने में सेना के जवानों को आसानी हो रही है। यहां बर्फ को बीच से रास्ता बनाया जा रहा है।

बता दें कि हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए ऋषिकेश में गुरुद्वारा परिसर में बस बुकिंग काउंटर खोला जाएगा। तीर्थयात्री बसों की बुकिंग यहां से करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.