स्वर्गीय इलियास आज़मी द्वारा समाज में योगदान पर सम्मेलन

दिवंगत राजनेता, लेखक और इतिहासकार की याद में 28 अक्टूबर को लखनऊ और 30 अक्टूबर को लखीमपुर में सम्मेलन होंगे.

उत्तर प्रदेश से दो बार सांसद रहे स्वर्गीय इलियास आजमी का जीवन और समाज के लिए योगदान एक मिसाल कहा जा सकता है। दिवंगत राजनेता, लेखक और इतिहासकार की याद में 28 अक्टूबर को लखनऊ में और 30 अक्टूबर को लखीमपुर में दो सम्मेलन आयोजित होने हैं।

प्रख्यात एवं लोकप्रिय व्यक्तित्व इलियास आजमी ने हमेशा हाशिए पर मौजूद लोगों की आवाज को प्राथमिकता दी थी। उस महान दिग्गज की जीवन यात्रा 5 जून, 2023 को समाप्त हो गई, जिन्होंने अपना जीवन समाज के हाशिए पर रहने वाले लोगों की मदद करने में बिताया।

इस अविस्मरणीय शख्सियत के योगदान को याद करने और उजागर करने के लिए 28 अक्टूबर को लखनऊ में विधान सभा के पास स्थित सहकारिता भवन और 30 अक्टूबर को लखीमपुर के सिद्दीकी हाउस में इलियास आज़मी हयात और खिदमत विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। 30 अक्टूबर.

इस बारे में उनके बड़े बेटे और रेड क्रिसेंट सोसाइटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरशद सिद्दीकी ने कहा कि हम दिवंगत पूर्व लोकसभा सांसद इलियास आजमी (अब्बा जी) को याद करने और समाज को उनके सच्चे मूल्यों की याद दिलाने के लिए इस सेमिनार का आयोजन कर रहे हैं. इलियास आज़मी का जन्म 22 अगस्त 1934 को उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ जिले के सदरपुर बरौली-फूलपुर में हुआ था। उनकी शिक्षा रोज़तुल ओलूम, फूलपुर में हाफ़िज़ के रूप में हुई। वह उत्तर प्रदेश से सांसद थे और उन्होंने 2004 में शाहाबाद लोकसभा सीट और 2009 में खीरी लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था।

वह आम आदमी पार्टी (आप) के संस्थापक सदस्य भी थे लेकिन 2016 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी।

इलियास आज़मी के पिता मोहम्मद मारूफ़ जो पेशे से किसान थे। इलियास आज़मी अपने परिवार के साथ स्थायी रूप से लखनऊ में रहते थे। उनके चार बेटे और चार बेटियां हैं।

इलियास आजमी की शादी बदरुन्निसा से हुई थी और उनका सपना धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ स्कूली शिक्षा के माध्यम से हर घर को रोशन करना था। अपने पिता के सपनों को साकार करने के लिए उनके बेटे अरशद सिद्दीकी ने दिवंगत मां बदरुन्निसा के नाम पर शाहाबाद, जिला हरदोई में बीएन पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज की स्थापना की थी।

अरशद सिद्दीकी एक जाने-माने शिक्षाविद् और व्यवसायी हैं, जो रेड क्रिसेंट सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में समाज सेवा में लगे हुए हैं।