हेल्थ टिप्स: सेहत के लिए रामबाण दही, जाने खाने का तरीका

दही में स्वस्थ प्रोबायोटिक्स पाया जाता है, जो पेट के लिए आवश्यक है। इसके नियमित सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। लेकिन कुछ लोग कंफ्यूज रहते हैं कि सर्दियों में भी दही खाया जा सकता है या नहीं। इसका जवाब होगा हां। दही ठंडी होती है, लेकिन इसकी तासीर गरम होती है। जिससे यह शरीर पर गर्म प्रभाव डालता है। इसलिए आप सर्दियों में भी इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि सर्दियों में इसे ठंडा खाने की बजाय तापमान के अनुसार खाना चाहिए।

दही पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर को आंतरिक रूप से गरम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। लेकिन यदि आप को सर्दी जुकाम की शिकायत है और ऐसी स्थिति में सीधे फ्रिज से निकालकर खाते हैं तो कुछ समस्या हो सकती है। इसलिए घर के तापमान पर इसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। जिससे गला न खराब हो।

सर्दियों में ज्यादातर लोग दही खाना छोड़ देते हैं। ऐसे में वह गर्मा गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता कि चाय को लोग गरम समझ के पीते हैं लेकिन इसकी तासीर ठंडी होती है, जो शरीर को अंदर से ठंडा कर देता है।

दही में गुड बैक्टीरिया, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यही कारण है कि इसे हर मौसम में खा सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं और जिम जाते हैं तो आलू के साथ दही आप के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जिन लोगों को सांस लेने से संबंधित समस्या है उन्हें शाम पांच बजे के बाद से दही लेने से बचना चाहिए। क्योंकि यह बलगम बना सकता है। जिन्हें एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित हैं उन्हें भी शाम पांच बजे के बाद दही के सेवन से बचना चाहिए।