निवेश को लेकर हो रहे हैं कंफ्यूज! जानिए कौन-सा है ऑप्शन है आपके लिए बेस्ट

वर्तमान में बाजार में कई तरह के इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन मौजूद हैं। कई लोग निवेश करना तो चाहते हैं पर वो रिस्क लेना नहीं चाहते हैं, ऐसे में वह बैंक एफडी और स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) में निवेश कर सकते हैं। अब सवाल आता है कि इन दोनों निवेश ऑप्शन में से कौन-से ऑप्शन में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलता है।

इन दोनों निवेश ऑप्शन में ब्याज दर अलग होती है। आपको बता दें कि स्मॉल सेविंग स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर हर तीन साल के बाद रिवाइज होती है। वहीं बैंक एफडी (Bank FD) में निवेश करते समय जो ब्याज दर तय होती है उसी हिसाब से रिटर्न मिलता है। स्मॉल सेविंग स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर देश के अधिकांश बैंक में दी जाने वाली ब्याज दर के बराबर है। स्मॉल सेविंग स्कीम में कई तरह की स्कीम शामिल है।

स्मॉल सेविंग स्कीम इंन्टरेस्ट रेट
स्मॉल सेविंग स्कीम में जनवरी- मार्च 2024 के ब्याज दर को अपडेट कर दिया है। इन स्कीम में इतना ब्याज मिलता है:

सेविंग डिपॉजिट पर 4 फीसदी ब्याज
1 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 6.9 फीसदी
2 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 7 फीसदी
3 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 7.1 फीसदी
5 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी
5 साल के रिक्योरिंग डिपॉजिट पर 6.7 फीसदी
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 7.7 फीसदी
किसान विकास पत्र में 7.5 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। यह स्कीम 115 महीने में मैच्योर हो जाती है।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 7.1 फीसदी
सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 8.2 फीसदी
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 8.2 फीसदी
मंथली इनकम अकाउंट में 7.4 फीसदी

बैंक एफडी
बैंक एफडी में एक निश्चित समय तक निवेश कर सकते हैं। आप अगर एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो आप 6 महीने, 3 वर्ष या 5 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते हैं। एफडी में बैंक द्वारा सालाना ब्याज दर रिवाइज किया जाता है। यह ब्याज दर एफडी के टेन्योर और निवेशक की उम्र के आधार पर तय किया जाता है।

वर्तमान में एचडीएफसी बैंक 7.75 फीसदी का इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रही है। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक 7.60 प्रतिशत का सालाना ब्याज दर दे रही है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहक को 7.50 फीसदी का ब्याज दर दे रही है।