दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी कौन-सी है?

हर देश की करेंसी उसकी पहचान होती है। दुनिया में भले गही अमेरिकी डॉलर का प्रभुत्व है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी नहीं है। हाल ही में फोर्ब्स (Forbes) मे दुनिया की मजबूत करेंसी (World Strongest Currency) की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टॉप पर कुवैती दिनार (Kuwati Dinar) है। वहीं, अमेरिकी डॉलर (Us Dollar) दसवें स्थान पर है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की मजबूत करेंसी में दूसरे स्थान पर बहरीन दीनार और ओमानी रियाल है।

कैसे तय होती है करेंसी की रैंकिंग
कोई भी करेंसी की ताकत उन वस्तुओं और सेवाओं की संख्या का मूल्यांकन करने के बाद निर्धारित किया जाता है। इस वस्तुओं को राष्ट्रीय करेंसी की एक यूनिट और बदले में फॉरेन करेंसी से खरीदा जाता है।

इसे ऐसे समझिए कि अगर आप 1 यूएस डॉलर में कोई सामान खरीद रहे हैं तो उसके बदले आपको कितने रुपये का भुगतान करना होगा। इस से आप समझ जाएंगे कि विदेशी करेंसी आपके राष्ट्रीय करेंसी की तुलना में कितना मजबूत है।

कुवैती दिनार को वर्ष 1960 में पेश किया गया था। इस लगातार दुनिया की मजबूत करेंसी का स्थान दिया गया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार मध्य-पूर्व देश के तेल भंडार और टैक्स-पफ्री सिस्टम की वजह से इसकी मांग ज्यादा है। वर्तमान में एक कुवैती दिनार की कीमत 270.10 रुपये है। यानी 1 दिनार खरीदने के लिए आपको 270.10 रुपये का भुगतान करना होगा।

दुनिया में भले ही अमेरिकी डॉलर का व्यापक कारोबार है, लेकिन इसके बावजूद इसे फोर्ब्स की रिपोर्ट में दसवां स्थान दिया गया। वहीं, यूरोजोन (Eurozone) की अधिकारिक मुद्रा यूरो (Euro) का भी सबसे ज्यादा कारोबार किया जाता है। इसमें यूरोपीय संघ के 19 सदस्य देश शामिल हैं। इसे फोर्ब्स रिपोर्ट में नैंवा स्थान दिया गया।

दुनिया की कमजोर करेंसी
जिस प्रकार फोर्ब्स ने दुनिया की मजबूत करेंसी की लिस्ट जारी की है। ठीक, उसी प्रकार दुनिया की कमजोर करेंसी की भी लिस्ट जारी की है। इसमें सबसे पहला स्थान ईरानी रियाल () को दिया गया है। वहीं, दसवां स्थान इराकी दिनार (Iraqi Dinar) का है।