होली पर अलर्ट: बरेली में घूमी घुड़सवार पुलिस, एसएसपी ने परखी सुरक्षा व्यवस्था

लोकसभा चुनाव से पहले होली बेहद संवेदनशील मानी जा रही है। बरेली में अलर्ट जारी कर पुलिस ने मिलीजुली आबादी के इलाकों पर निगरानी बढ़ाई है। शनिवार रात एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान के नेतृत्व में अफसरों ने बारादरी व इज्जतनगर के संवेदनशील इलाकों में गश्त की। घुड़सवार पुलिस का दस्ता भी रास्तों पर टोह लेता रहा।

एसएसपी के साथ ही एसपी सिटी राहुल भाटी, एसपी यातायात शिवराज, एसपी क्राइम मुकेश कुमार ने संवेदनशील इलाकों में घूमकर लोगों से संवाद किया। पुलिस, पीएसी के साथ ही अर्धसैनिक बल के रूप में एसएसबी भी साथ रही। संबंधित इलाके के सीओ व थाना प्रभारी भी अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।

पुलिसकर्मियों को बताई आचार संहिता
लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शनिवार को पुलिस लाइन में किया गया। एसएसपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों, नियमों एवं परिपत्रों की जानकारी देकर भय मुक्त तरीके से काम करने का निर्देश दिया।

होली पर माहौल बिगाड़ने वालों पर होगी कार्रवाई
होली पर्व और लोकसभा निर्वाचन के तहत शांति व्यवस्था के लिए एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव ने पुलिस बल के साथ शुक्रवार को नगर पंचायत धौराटांडा, राजस्व ग्राम न्योधना, खानपुर और भूड़ा का निरीक्षण किया।

उन्होंने होलिका दहन निर्धारित स्थल पर कराने, नई परंपरा न डालने की अपील लोगों से की। होलिका दहन के दौरान कोई ज्वलनशील पदार्थ आसपास न रखने, सोशल मीडिया पर माहौल बिगाड़ने वाली पोस्ट डालने वालों की सूचना देने, जुलूस निर्धारित रूट से निकालने, शराब बंदी के निर्देश का कड़ाई से अनुपालन कराने को कहा। साथ ही, शांति व्यवस्था प्रभावित होने की स्थिति में दोषी पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

ट्रेनों पर पत्थर, कीचड़ फेंकने वाले जाएंगे जेल
होली के मद्देनजर आरपीएफ और जीआरपी को अलर्ट कर दिया गया है। ट्रेनों के साथ रेल ट्रैक पर भी सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। अतिरिक्त गश्त भी शुरू कर दी गई है। मुरादाबाद से लखनऊ रेल रूट के ऐसे स्थानों को पहले ही चिह्नित कर लिया गया है, जहां होली के दौरान ट्रेनों पर पत्थर या कीचड़ फेकने जैसी घटनाएं हो चुकी हैं।

रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सुरक्षा दस्तों में भी इजाफा किया गया है। शनिवार को जंक्शन पर अप-डाउन ट्रेनों में आरपीएफ और आरपीएफ ने चेकिंग अभियान चलाया। अभियान के दौरान संदिग्धों की तलाश की गई।