Indian shot put athlete Tajinderpal Singh Toor ends his campaign at Paris Olympics
Indian shot put athlete Tajinderpal Singh Toor ends his campaign at Paris Olympics

भारतीय शॉटपुट एथलीट तजिंदरपाल सिंह तूर का पेरिस ओलंपिक में अभियान समाप्त

पेरिस:तजिंदरपाल सिंह तूर के क्वालीफिकेशन राउंड से बाहर होने के बाद चल रहे पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की शॉटपुट स्पर्धा में भारत की चुनौती समाप्त हो गई। दो बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, जिन्होंने 21.77 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ शॉटपुट में अपनी क्षमता का दावा किया, अपने खेल से दूर दिखे। शॉटपुट में अक्सर अग्रणी माने जाने वाले तूर ग्रुप ए में 15वें स्थान पर खिसक गए, उन्होंने तीन प्रयासों में 18.05 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए तूर को शीर्ष 12 में जगह बनाने की जरूरत थी। हालांकि, 18.05 मीटर के प्रयास के बाद, दो फाउल थ्रो के बाद, तजिंदर का पेरिस ओलंपिक में सफर एक भयानक अंत पर पहुंच गया। अपने पहले थ्रो के बाद, तूर 14वें स्थान पर आ गए। उनका दूसरा प्रयास फाउल गया।

अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में, उन्हें क्वालीफिकेशन मार्क को पार करने के लिए पुर्तगाल के त्सांको अर्नौदोव के 20.09 मीटर के थ्रो को पार करना था। लेकिन उनके तीसरे थ्रो को फिर से फाउल थ्रो माना गया, जिससे पेरिस ओलंपिक में उनका अभियान समाप्त हो गया। इटली के शॉटपुट खिलाड़ी लियोनार्डो फैब्री ने 21.76 मीटर के थ्रो के साथ ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर चेक ओलंपिक एथलीट टॉमस स्टेनक रहे, जिन्होंने 21.61 मीटर की दूरी तय की।

Also read this: अयोध्या सामूहिक दुष्कर्म मामला : फुल एक्शन में योगी सरकार, आरोपी की बेकरी पर चला बुलडोजर

पंजाब के खोसा पांडो गांव में जन्मे और पले-बढ़े तूर के नाम कई उपलब्धियां हैं। 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तूर ने रजत पदक जीता। 2018 एशियाई खेलों में, वह स्वर्ण पदक के साथ भारत लौटे। 2019 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 2023 एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 2023 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप और 2023 एशियाई खेलों में, तूर ने अपने गले में स्वर्ण पदक के साथ पोडियम के शीर्ष पर खड़े हुए।

अपने करियर के दौरान, 21.49 मीटर के थ्रो के साथ, उन्होंने 21.13 मीटर के 12 साल पुराने एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने जो रिकॉर्ड तोड़ा वह सऊदी अरब के सुल्तान अब्दुलमजीद अल-हेब्शी ने बनाया था। तूर ने जून 2024 तक यह रिकॉर्ड अपने नाम रखा। आखिरकार मैड्रिड में एक एथलेटिक्स मीट में सऊदी अरब के शॉटपुट खिलाड़ी मोहम्मद दाउदा टोलो ने उनके प्रयास को पीछे छोड़ दिया।