Kabaddi all set for first ever Global Women's League
Kabaddi all set for first ever Global Women's League

कबड्डी पहली बार ग्लोबल महिला लीग के लिए तैयार

नई दिल्ली: होलिस्टिक इंटरनेशनल प्रवासी स्पोर्ट्स एसोसिएशन (एचआईपीएसए) वर्ल्ड कबड्डी के साथ मिलकर सितंबर में पहली बार ग्लोबल महिला कबड्डी लीग का आयोजन करने जा रहा है। लीग में 15 से अधिक देशों की महिला एथलीट हिस्सा लेंगी, क्योंकि ग्लोबल प्रवासी महिला कबड्डी लीग (जीपीकेएल) अपनी तरह का पहला टूर्नामेंट है। लीग की शुरुआत हरियाणा में होगी, जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर महिला कबड्डी को बढ़ावा देना और विकसित करना है। इसमें 15 से अधिक देशों की टीमें भाग लेंगी। इंग्लैंड, पोलैंड, अर्जेंटीना, कनाडा और इटली जैसे देशों सहित विविध पृष्ठभूमि के एथलीटों ने लीग में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की है।

एचआईपीएसए के अध्यक्ष कांथी डी सुरेश ने कहा, “यह लीग हमारी सरकार की भारतीय धरती पर ओलंपिक की मेजबानी करने की इच्छा और हमारे स्वदेशी खेल कबड्डी में विभिन्न महाद्वीपों की टीमों के भाग लेने की इच्छा से उपजी है, जिसमें भारत इस खेल में एक स्वाभाविक शक्ति है, जो हमारे स्वर्ण पदकों की संख्या में इजाफा करेगा।”

Also read this: 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है: प्रधानमंत्री मोदी

लीग का उद्देश्य कबड्डी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देना है, जो इस खेल को ओलंपिक खेलों में शामिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम है और 2036 में इस ऐतिहासिक आयोजन की मेजबानी करने के भारत के दावे का समर्थन करता है। इस सपने को आगे बढ़ाने के लिए एचआईपीएसएने हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए हैं। कबड्डी सबसे पुराना खेल है और प्राचीन काल से भारतीय उपमहाद्वीप में रहा है। इसे 1990 में एशियाई खेलों में एक पूर्ण खेल के रूप में शामिल किया गया था, जबकि 2010 में महिलाओं के आयोजन की शुरुआत की गई थी। एशियाई खेलों 2023 में, भारत ने कबड्डी में पुरुष और महिला दोनों खिताब जीते, जिससे इस खेल में उनका दबदबा कायम हुआ।

पूर्व भारतीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी कबड्डी को ओलंपिक में शामिल करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। चूंकि भारत 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की ओर अग्रसर है, इसलिए ओलंपिक में कबड्डी को शामिल करना सोने पर सुहागा जैसा होगा। ग्लोबल प्रवासी महिला कबड्डी लीग देश की महत्वाकांक्षाओं को साकार करने की दिशा में पहला कदम है, जिसमें 2036 ओलंपिक की मेजबानी करने और कबड्डी को आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप में शामिल करने की आकांक्षा शामिल है। लीग का कार्यक्रम समय आने पर घोषित किया जाएगा।