Fifth note of musical scale. Violence at many places during Bengal Bandh, police did not lathi charge and fired tear gas shells
Fifth note of musical scale. Violence at many places during Bengal Bandh, police did not lathi charge and fired tear gas shells

प. बंगाल बंद के दौरान कई जगहों पर हिंसा, पुलिस न किया लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में भाजपा द्वारा बुधवार को आहूत ‘बंगाल बंद’ के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसा और तनाव की खबरें सामने आईं। कई स्थानों पर पुलिस और भाजपा समर्थकों के बीच झड़पें हुईं, जिसके चलते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। हुगली जिले के मानकुंडू स्टेशन पर बंद समर्थकों द्वारा रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया गया, जिससे अप और डाउन दोनों लाइनों की ट्रेनें रोक दी गईं। जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास किया तो स्थिति बेकाबू हो गई। पुलिस ने भीड़ को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

कूचबिहार में 30 लोग गिरफ्तार

कूचबिहार में बंद के दौरान कई स्थानों पर हिंसा भड़क उठी। पुलिस ने बताया कि सुबह 10 बजे तक कुल 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें तुफानगंज की विधायक मालती राभा राय और कूचबिहार दक्षिण के विधायक निखिलरंजन डे भी हैं। इन दोनों विधायकों को पहले हिरासत में लिया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। दक्षिण दिनाजपुर में बीजेपी-तृणमूल के बीच झड़प दक्षिण दिनाजपुर के बुनियादपुर नगरपालिका क्षेत्र में भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच विवाद छिड़ गया। दोनों दलों के समर्थकों के बीच हाथापाई हुई, जिसमें तृणमूल के हमले में एक भाजपा कार्यकर्ता के सिर में गंभीर चोट आई।

हावड़ा, बंडेल, और अन्य जगहों पर भी ट्रेन सेवा बाधित हावड़ा-बंडेल लोकल ट्रेन को भी हावड़ा स्टेशन पर रोक दिया गया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेल ट्रैक पर लेटकर प्रदर्शन किया। इसी तरह, मुर्शिदाबाद के कई स्टेशनों पर भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर लिया, जिससे ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं। पश्चिम मिदनापुर के घाटाल और भाटपाड़ा में भी बंद के दौरान भाजपा और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुईं। भाजपा ने यहां पुलिस पर अकारण बल प्रयोग करने का आरोप लगाया। इस दौरान भाटपाड़ा में गोलीबारी की सूचना भी आई, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। राज्य के विभिन्न जिलों जैसे असनसोल, मालदा, कूचबिहार, और पूर्व मेदिनीपुर में भी बंद के समर्थन और विरोध में जमकर प्रदर्शन हुए। कई स्थानों पर बसों और अन्य वाहनों को रोककर प्रदर्शन किया गया। बंगाल में भाजपा के इस ‘बंगाल बंद’ ने राज्य के कई हिस्सों में तनाव पैदा कर दिया। समाचार लिखे जाने तक कई स्थानों पर पुलिस की सख्ती से स्थिति नियंत्रण में आ गई है जबकि कुछ स्थानों पर तनाव बरकरार है।