Home Minister Amit Shah and Defense Minister Rajnath Singh will hold six rallies in Rajouri and Poonch on Saturday and Sunday
Home Minister Amit Shah and Defense Minister Rajnath Singh will hold six rallies in Rajouri and Poonch on Saturday and Sunday

गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राजौरी व पुंछ में शनिवार और रविवार को छह रैलियां करेंगे

जम्मू: भाजपा कांग्रेस-एनसी गठबंधन और पीडीपी के गढ़ पीर पंचाल क्षेत्र में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है जहां उसके स्टार प्रचारक 25 सितंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में कई मेगा रैलियों को संबोधित करेंगे।

भाजपा द्वारा अगले दो दिनों में छह मेगा रैलियां करने की योजना बनाई गई है जिसका नेतृत्व गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अन्य शीर्ष नेताओं के साथ करेंगे। भाजपा के स्टार प्रचारक अमित शाह जी और राजनाथ सिंह शनिवार और रविवार को राजौरी व पुंछ जिलों में छह रैलियां करेंगे।

पिछले छह दशकों से पीर पंचाल क्षेत्र कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन का गढ़ बना हुआ है जिसने पांच से आठ बार पांच सीटें जीती हैं।

नियंत्रण रेखा पर राजौरी और पुंछ के जुड़वां सीमावर्ती जिलों और दक्षिण कश्मीर के साथ सीमा साझा करने वाले इस क्षेत्र ने 2014 के राज्य चुनावों में पीडीपी, कांग्रेस और एनसी के पक्ष में काम किया था, जिसमें इन दलों ने सात विधानसभा सीटों में से पांच सीटें जीती थीं। भाजपा ने केवल दो हिंदू बहुल निर्वाचन क्षेत्रों – नौशेरा और कालाकोट में जीत हासिल की थी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई शीर्ष भाजपा नेता इस क्षेत्र में पार्टी की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए मेगा रैलियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी दोनों सीमावर्ती जिलों में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन शामिल होने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर भाजपा मीडिया केंद्र के प्रभारी अरुण गुप्ता ने कहा कि पार्टी अगले दो दिनों में छह मेगा रैलियां करने जा रही है जिसका नेतृत्व गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अन्य शीर्ष नेताओं के साथ करेंगे। अरूण गुप्ता ने मीडिया के सामने कहा कि हम राजौरी और पुंछ में मतदाताओं को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। हमारे स्टार प्रचारक अमित शाह जी और राजनाथ सिंह जी शनिवार और रविवार को छह रैलियां करेंगे।

Also read this: रक्षा मंत्री ने ओपन वाटर तैराकी अभियान का ध्वज हासिल किया

शाह शनिवार को सुबह राजौरी पहुंचेंगे और मेंढर, सुरनकोट (पुंछ जिला), राजौरी और थानामंडी (राजौरी जिला) के साथ-साथ अखनूर (जम्मू जिला) में एक रैली को संबोधित करेंगे। रविवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना के समर्थन में उनके नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र में एक रैली करने की भी उम्मीद है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रविवार को पुंछ, सुरनकोट और जम्मू में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा रविवार को जम्मू में बुद्धिजीवियों के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और राजौरी में एक रैली को संबोधित करने की संभावना है। भाजपा पीर पंचाल में मतदाताओं से जुड़ने के लिए दिन-रात काम कर रही है।

पिछले तीन दिनों में इस क्षेत्र में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुद्धल (राजौरी), उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजौरी और केंद्रीय मंत्रियों जी किशन रेड्डी और डॉ. जितेंद्र सिंह ने सीमावर्ती जिलों के अधिकांश हिस्सों को कवर किया है।

इस बार भाजपा जुड़वां सीमावर्ती जिलों से अपनी सीटों को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है खासकर पहाड़ी सहित चार नए समुदायों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने के बाद, जिससे जम्मू और कश्मीर की एसटी सूची का विस्तार हुआ जिसमें पहले से ही गुज्जर और बकरवाल समुदाय शामिल हैं। भाजपा के उम्मीदवारों में बुधल सीट से दो बार के विधायक और पूर्व मंत्री जुल्फिकार चौधरी, नवगठित थानामंडी से इकबाल मलिक, पुंछ से चौधरी अब्दुल गनी, मेंढर से पूर्व एमएलसी मुर्तजा खान और सुरनकोट से पूर्व दो मंत्री सैयद मुस्ताक बुखारी शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और पूर्व विधायक रविंदर रैना नौशेरा से, पार्टी महासचिव विबोध कुमार राजौरी से और रणधीर सिंह कालाकोट से चुनाव लड़ रहे हैं। रविंदर रैना ने कहा कि हमें मतदाताओं से मजबूत प्रतिक्रिया का भरोसा है। हमारे पक्ष में लहर है और हमारे स्टार प्रचारक हमारी संभावनाओं को और बढ़ाएंगे। हम इस बेल्ट की अधिकांश सीटें जीतेंगे।