International players will be monitored in domestic matches under Gambhir's supervision.
International players will be monitored in domestic matches under Gambhir's supervision.

गंभीर की देखरेख में घरेलू मैचों में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर रखी जाएगाी नजर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को श्रीलंका में छह मैचों की सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए टीमों की घोषणा की, हालांकि इस दौरान घरेलू प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों की भागीदारी को लेकर भी बीसीसीआई ने अपना रूख स्पष्ट किया।

गुरूवार को बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कहा गया है, “बीसीसीआई आगामी घरेलू क्रिकेट सत्र, 2024-25 में खिलाड़ियों की उपलब्धता और भागीदारी की निगरानी करना जारी रखेगा।”

बीसीसीआई का यह संदेश यह सुझाव देता है कि अगले सत्र से, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी घरेलू मैचों में प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखाई दे सकते हैं।

हालांकि बीसीसीआई द्वारा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट को गंभीरता से लेने के लिए प्रेरित करना कोई नई बात नहीं है – जैसा कि पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को रणजी मैच न खेलने के लिए दी गई सजा में देखा गया था, लेकिन गौतम गंभीर को मुख्य कोच बनाए जाने के बाद से यह दृष्टिकोण और भी बढ़ गया है।

बीसीसीआई चयनकर्ताओं के साथ मिलकर पूरे घरेलू मैचों और जब कोई अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट नहीं होता है, के दौरान खिलाड़ियों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेगा। नया घरेलू सत्र 5 सितंबर को चार टीमों की दलीप ट्रॉफी प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा, और कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, अगर सभी ए लिस्टर्स नहीं, की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता है।

नए मुख्य कोच ने हाल ही में टिप्पणी की थी, “मैं एक बात पर बहुत दृढ़ता से विश्वास करता हूँ, कि अगर आप अच्छे हैं, तो आपको तीनों प्रारूपों में खेलना चाहिए। मैं कभी भी चोट प्रबंधन में विश्वास नहीं करता, आप चोटिल होते हैं, तो आप ठीक हो जाते हैं। यह बहुत आसान है।”

Also read this: शरणार्थी ओलंपिक टीम पेरिस 2024 की तैयारी के लिए फ्रांस पहुंची

भारतीय टीम के नए प्रभारी ने स्टार स्पोर्ट्स से बात-चीत के दौरान कहा था,”चोटें एक खिलाड़ी के जीवन का हिस्सा हैं। और अगर आप तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं, तो आप चोटिल हो जाते हैं, आप वापस जाते हैं, ठीक हो जाते हैं, लेकिन आपको तीनों प्रारूपों में खेलना चाहिए। मैं लोगों की पहचान करने में बहुत विश्वास नहीं करता कि हम उन्हें टेस्ट मैचों या अन्य प्रारूपों के लिए रखेंगे। हम उनकी चोट और कार्यभार आदि का प्रबंधन करने जा रहे हैं। पेशेवर क्रिकेटरों के पास अपने देश के लिए खेलने के लिए बहुत कम समय होता है और आप जितना हो सके उतना खेलना चाहते हैं। और जब आप बहुत अच्छे फॉर्म में होते हैं, तो आगे बढ़ें और तीनों प्रारूपों में खेलें।”

गुरुवार को चयन समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा की गई, जिसमें गंभीर भी शामिल हुए। वास्तव में, यह संभावना है कि हार्दिक पंड्या ने अपनी टी20 कप्तानी इसलिए खो दी क्योंकि वह श्रीलंका श्रृंखला के वनडे चरण को छोड़ना चाहते थे। माना जाता है कि यह संदेश पंड्या को दे दिया गया है। समझा जाता है कि मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और गंभीर दोनों ने पंड्या को सभी खेलों के लिए उपलब्ध रहने की आवश्यकता के बारे में समझाया। हालांकि, ऑलराउंडर के करीबी लोगों का सुझाव है कि उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से वनडे से ब्रेक मांगा था (उन्होंने गुरुवार रात अपनी पत्नी से अलग होने की घोषणा की)।

रोहित शर्मा और विराट कोहली का श्रीलंका में वनडे खेलने का फैसला स्पष्ट रूप से गंभीर के सिद्धांत के अनुरूप है। कोच इस बात पर अड़े हैं कि सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लें और रोहित और कोहली दोनों से बोर्ड के अधिकारियों ने बात की।

Also read this: पेरिस 2024 ओलंपिक खेल गांव आधिकारिक तौर पर खिलाड़ियों के स्वागत के लिए खोला गया

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले केवल छह वनडे बचे हैं – अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ तीन और अगले साल इंग्लैंड के खिलाफ तीन और – इन मैचों में भाग लेना वरिष्ठों के लिए महत्वपूर्ण माना गया। रोहित की उपलब्धता के संकेत कुछ दिनों से मिल रहे थे, लेकिन कोहली का खेलना हाल ही में हुआ है। इस बात पर आम सहमति थी कि दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जाना चाहिए।

इस बीच, यह बात सामने आई है कि कोहली गंभीर के साथ काम करने में सहज हैं और उन्होंने बीसीसीआई के संबंधित अधिकारियों को इस बारे में स्पष्ट रूप से बता दिया है। आईपीएल खेलों के दौरान कैमरों द्वारा कैद किए गए तीखे टकराव के इतिहास के बावजूद, कोहली ने कहा है कि पिछले मुद्दों का ड्रेसिंग रूम में उनके पेशेवर संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बारबाडोस में विश्व कप फाइनल के बाद, कथित तौर पर इस मामले पर चर्चा हुई थी। कोहली, जो गंभीर की तरह दिल्ली से हैं, ने संबंधित पक्षों को आश्वासन दिया कि वह मानते हैं कि दोनों देश के हितों के लिए काम कर रहे हैं और पहले के मतभेदों को भूलकर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।