Nine highway blocked due to Landslide
Nine highway blocked due to Landslide

नेपाल : बारिश और भूस्खलन के कारण 9 राजमार्ग अवरुद्ध

-158 सड़क खण्डों पर पर एकतरफा रास्ता बंद

काठमांडू, 23 जुलाई (हि.स.)। नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन के कारण देश के नौ राजमार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध हो गए हैं जबकि 159 सड़क खंड पर एकतरफा यातायात परिचालन किया जा रहा रहा है। सड़क विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में नौ राजमार्ग जगह जगह पहाड़ों से बडे़ बडे़ पत्थर और मलबा गिरने से पूरी तरह से अवरूद्ध हो गए हैं।

विभाग के अनुसार डुम्रे-बेंसीशहर-चामे, तानसेन-रेडी-कोरला, पुष्पलाल (मध्यपहाड़ी) राजमार्ग, बागलुंग और डोटी को जोड़ने वाला राजमार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध है। सड़क विभाग के मुताबिक जगह-जगह भूस्खलन हटाने का काम जारी है। विभाग ने बाढ़ और भूस्खलन जैसी मानसूनी आपदाओं के कारण रात में यात्रा न करने की सलाह दी है।

Also read this:विक्की कौशल के लिए ‘बैड न्यूज’ का चार दिनों में कुल कलेक्शन 33.2 करोड़ रुपये

जल और मौसम विज्ञान विभाग के तहत मौसम पूर्वानुमान प्रभाग ने सूचित किया है कि अगले 24 घंटे में कोशी, बागमती, गंडकी, लुंबिनी और सुदुरपश्चिम प्रांतों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके कारण इन प्रांतों की नदियों में बाढ़ का खतरा है। इन क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने और अत्यावश्यक कार्य से ही यात्रा पर निकलने की सलाह दी गई है।

भारी बारिश की वजह से इन क्षेत्रों में होने वाली अचानक बाढ़, भूस्खलन और कटाव जैसी आपदाओं के जोखिम या क्षति से बचने के लिए स्थानीय प्रशासन की तरफ से भी अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने सूचना प्रकाशित कर इन क्षेत्रों में पर्यटन, पर्वतारोहण, सड़क और हवाई परिवहन सहित दैनिक जन जीवन प्रभावित होने की संभावना के कारण आवश्यक सावधानी बरतने का अनुरोध किया है।