Information is power, make the intelligence system strong: DIG
Information is power, make the intelligence system strong: DIG

इन्फॉर्मेशन इज पॉवर, अभिसूचना तंत्र को बनायें मजबूत : डीआईजी

– कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं को समय से उच्चाधिकारियों को करें प्रेषित

– डीआईजी ने एलआईयू कार्यालय का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

झांसी: पुलिस उपमहानिरीक्षक कलानिधि नैथानी ने बुधवार को जनपद की स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) कार्यालय का प्रस्तावित वार्षिक निरीक्षण कर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने एलआईयू को मूल मंत्र देते हुए कहा कि इन्फॉर्मेशन इज पॉवर, अभिसूचना तंत्र को मजबूत बनाएं। कहा,कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं को समय से उच्चाधिकारियों को प्रेषित करें।

डीआईजी ने कार्यालय परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई, व्यवस्था को चेक कर साफ-सफाई और बेहतर करने के निर्देश दिए गये, साथ ही कार्यालय के अभिलेखों का अवलोकन कर उनको समय से अद्यावधिक करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने जिला पासपोर्ट एलआईयू शाखा (विदेशी शाखा) में विदेशी नागरिकों के बैठने के लिए बेहतर व्यवस्था के निर्देश दिये। शाखा में नियुक्त अधिकारी व कर्मचारियों के कार्य वितरण में बदलाव कर बीट में रहने के निर्देश दिये। बीट में तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारीगण सम्बन्धित थाना प्रभारी से लगातार समन्वय स्थापित कर कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखने वाली सूचनाओं का लगातार आदान प्रदान करने के निर्देश दिए।

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों के साथ विभिन्न संगठनों के ग्रुपों पर सतर्क दृष्टि निर्देश दिए गये तथा भड़काऊ पोस्ट, अफवाहें आदि सूचनाओं को उच्चाधिकारियों को समय से प्रेषित करने के निर्देश दिए। किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक व भ्रामक पोस्टों के प्राप्त होने पर उच्चाधिकारियों को संज्ञानित करते हुए तत्काल प्रभाव से उसका खंडन किया जाए। कार्यालय को प्राप्त शस्त्र लाइसेंन्स, चरित्र सत्यापन, पासपोर्ट (वीजा) आदि को निर्धारित समयावधि के भीतर सत्यापन कर सम्बन्धित को प्रेषित करने के निर्देश दिए। ज्ञापन देने वाले प्रकरणों की सूचना व ज्ञापन आदि की फोटो व वीडियोग्राफी सहित तत्काल उच्चाधिकारियों को प्रेषित करने के निर्देश दिए। स्थानीय अभिसूचना ईकाई के नोडल अधिकारी को समय-समय पर शाखा की समीक्षा कर ब्रीफ करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी एलआईयू अनिल कुमार पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।