India- Olympic Dream-Archery Team-Ranking Rounds
India- Olympic Dream-Archery Team-Ranking Rounds

पेरिस 2024: तीरंदाजी टीम के रैंकिंग राउंड के साथ भारत करेगा अपने ओलंपिक सपने की शुरुआत

नई दिल्ली: भारत आखिरकार गुरुवार को अपनी पेरिस ओलंपिक यात्रा की शुरुआत करेगा, जिसमें दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय के नेतृत्व वाली तीरंदाजी टीम लेस इनवैलिड्स में रैंकिंग राउंड में पदक के लिए अपना पहला शॉट लगाएगी। लंदन ओलंपिक 2012 के बाद पहली बार, भारत छह तीरंदाजों की अपनी पूरी टीम उतारेगा, जो पुरुष टीम/व्यक्तिगत, महिला टीम/व्यक्तिगत और मिश्रित टीम श्रेणियों में सभी पांच पदक स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेगा।

इस ओलंपिक के दौरान भारतीय तीरंदाजी कितनी आगे तक जा सकती है, इसके लिए यह दौर महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि छह तीरंदाजों में से प्रत्येक के लिए 72 तीरों से अधिक का प्रदर्शन व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं के लिए वरीयता निर्धारित करेगा।

पुरुष और महिला टीम प्रतियोगिताओं के लिए, रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमों को सीधे क्वार्टरफाइनल योग्यता मिलेगी और आठवीं से 12वीं वरीयता प्राप्त टीमों के बीच क्वार्टरफाइनल दौर में एक-दूसरे का सामना होगा।

Also read this:श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे मैचों के लिए आयरलैंड महिला टीम घोषित, लॉरा डेलानी को मिली कमान

रैंकिंग यह भी तय करेगी कि मिश्रित टीम प्रतियोगिता में किसे जगह मिलती है, केवल शीर्ष 16 जोड़ियां ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्रत्येक देश के लिए एक-एक पुरुष और महिला तीरंदाज को मैदान में उतारने पर, टीम की वरीयता तय करने के लिए पुरुष और महिला वर्ग में शीर्ष स्कोर को जोड़ दिया जाता है। यह दीपिका कुमारी की चौथी ओलंपिक उपस्थिति होगी और मां बनने के बाद पहली बार होगी।

इसी तरह, तरूणदीप भी अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे हैं, जबकि टीम के साथी प्रवीण जाधव टोक्यो 2020 के बाद अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहे हैं। बाकी तीन, धीरज बोम्मदेवरा, भजन कौर और अंकिता भक्त पहली बार ओलंपिक का अनुभव ले रहे हैं। भारतीय तीरंदाजों ने कभी भी ओलंपिक पदक नहीं जीता है। पेरिस 2024 में तीरंदाजी प्रतियोगिता उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले 25 जुलाई को व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी। शेष चरण 28 जुलाई से 4 अगस्त तक लेस इनवैलिड्स में आयोजित किए जाएंगे।