Take admission in various courses of CSJMU till 30th July
Take admission in various courses of CSJMU till 30th July

सीएसजेएमयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 30 जुलाई तक लें प्रवेश

कानपुर:  छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए 30 जुलाई तक मौका दिया गया है। यह जानकारी शनिवार को देते हुए विश्वविद्यालय के मीडिया डॉ. विशाल शर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि छत्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय कानपुर के भूगोल विभाग में एम.ए. एवं एम.एस.सी पाठ्यक्रम संचालित है। इन पाठ्यक्रमों से उत्तीर्ण छात्र भविष्य में शोध एवं अकादमिक दोनों में अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। वर्तमान समय में एम.ए. एवं एम.एस.सी भूगोल में 30 सीट विश्वविद्यालय परिसर में हैं। उपरोक्त पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण छात्र रिमोट सेंसिंग एवं जी.आई.एस जैसे रोजगारपरक कोर्स में अपने भविष्य का निर्माण कर सकते है।

स्कूल ऑफ बेसिक सांइन्सेस के भौतिकी विभाग में लें प्रवेश

छत्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय कानपुर में भौतिकी विभाग में बीएस0सी ऑनर्स (फिजिक्स) तथा एमएस0सी (फिजिक्स) पाठ्यक्रम संचालित है। इन पाठ्यक्रमों से उत्तीर्ण छात्र भविष्य में शोध एवं अकादमिक दोनों में अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। वर्तमान समय में बीएस.सी ऑनर्स (फिजिक्स) में 30 सीटें और एमएस.सी(फिजिक्स) में 15 सीटें विश्वविद्यालय परिसर में हैं।

सीएसजेएमयू में स्पॉट काउंसिल के तहत प्रवेश पाने का आखिरी मौका

विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक डॉ. बृष्टि मित्रा ने बताया कि विवि में 30 जुलाई तक स्पॉट काउंसलिंग का आयोजन उन विभागों में किया जा रहा है जिनमें सीटें रिक्त रह गयीं है। उन्होंने बताया कि स्पॉट काउंसलिंग का आयोजन उन छात्रों के लिए किया जा रहा है जो छात्र किसी कारणवश अपने मन पसंद कोर्स में प्रवेश नहीं ले पाए तो उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

Also read this: गंगोत्रीधाम में गंगा नदी उफान पर, शिवानन्द कुटीर में घुसा पानी

स्कूल ऑफ लैंग्वेज में स्नातक व परास्नातक में प्रवेश

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के परिसर स्थित स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज में एमए. हिन्दी, अंग्रेजी, बी.ए. (कॉम्बिनेशन) एवं बीए ऑनर्स (अंग्रेजी) के पाठ्यक्रम संचालित हैं। स्कूल के निदेशक सर्वेश मणि त्रिपाठी के बताया कि वर्तमान समय में एम. ए. (हिन्दी) में 13 सीटें, बीए (कॉम्बिनेशन) में 10 सीटें, एम. ए. (अंग्रेजी) में 17 सीटें और बीए ऑनर्स अंग्रेजी में 11 सीटें ही रिक्त बची हुई हैं। प्रवेश हेतु इच्छुक छात्र एवं छात्राएं 30 जुलाई तक अपने मूल अंकपत्रों और फीस के साथ स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज के कार्यालय में आकर सीधे प्रवेश ले सकते हैं।

फिलॉसफी में बना सकते हैं उम्दा करियर

सीएसजेएमयू में बीए ऑनर्स फिलॉसफी का कोर्स शुरू किया गया है, जो छात्रों का भविष्य दर्शनशास्त्र में उज्जवल कर सकता है। भारत की सांस्कृतिक और बौद्धिक धरोहर में दर्शनशास्त्र का एक महत्वपूर्ण स्थान है। दर्शनशास्त्र का अध्ययन न केवल विचारधारा और नैतिकता के गहरे पहलुओं को समझने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि यह विभिन्न पेशेवर क्षेत्रों में करियर की संभावनाओं के भी द्वार खोलता है। दर्शनशास्त्र की शिक्षा से प्राप्त कौशल और दृष्टिकोण कई क्षेत्रों में मूल्यवान हो सकते हैं।

इंजीनियरिंग विभाग में संचालित तकनीकी पाठ्यक्रम में प्रवेश का अंतिम मौका 30 जुलाई

विश्वविद्यालय कैंपस से तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाह रहे इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र छात्रों के लिए इंटीग्रेटेड बीएससी एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स पाठ्यक्रम (वीएलएसआई & आईओटी विशेषज्ञता के साथ) में अंतिम कुछ सीटों के लिए स्पॉट काउंसलिंग से प्रवेश का सुनहरा मौका उपलब्ध है। पाठ्यक्रम के उपरांत छात्रों के इंजीनियरिंग, रिसर्च, इंडस्ट्री आदि क्षेत्रों में कैरियर के कई विकल्प उपलब्ध हैं।