Paris 2024: Opening ceremony was bold, original and unique
Paris 2024: Opening ceremony was bold, original and unique

पेरिस  2024 : साहसिक, मौलिक और अनोखा रहा उद्घाटन समारोह

ओलंपिक इतिहास के सबसे यादगार क्षणों में हुआ शामिल

पेरिस:  2024 ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह साहसिक, मौलिक और अनोखा रहा। पेरिस 2024 का उद्घाटन समारोह ओलंपिक इतिहास के सबसे यादगार क्षणों में शामिल हो गया। गायिका लेडी गागा और फ्रांसीसी फुटबॉल के दिग्गज जिनेदिन जिदान उन सितारों में शामिल थे, जो शुक्रवार को पेरिस 2024 ओलंपिक के अनूठे उद्घाटन समारोह में उपस्थित हुए। ओलंपिक खेलों के लिए पहली बार अभूतपूर्व उद्घाटन समारोह सीन नदी पर आयोजित किया जा रहा है।

पहली बार स्टेडियम के बाहर आयोजित किया गया समारोह

ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम में नहीं हुआ। पेरिस 2024 शहर में खेलों को लाकर नई जमीन तैयार कर रहा है और उद्घाटन समारोह के लिए भी यही सच साबित हुआ।

Also read this: पेरिस ओलंपिक: सिंधु और कमल के नेतृत्व में भारत का उद्घाटन समारोह में जोरदार स्वागत

सीन नदी पर एक भव्य समारोह

स्टेडियम में पारंपरिक मार्च के बजाय, लगभग 6,800 एथलीट 6 किलोमीटर (3.7 मील) तक सीन नदी पर 90 से अधिक नावों पर परेड किया। ये नावें कैमरों से सुसज्जित थीं। हालांकि इन ओलंपिक में 10,700 एथलीटों के भाग लेने की उम्मीद है, सैकड़ों फुटबॉल खिलाड़ी पेरिस के बाहर मौजूद हैं, सर्फर ताहिती में हैं और कई को दूसरे सप्ताह में अपने कार्यक्रमों के लिए आना बाकी है। बारिश के कारण उत्साह कम होने के जोखिम के बावजूद लगभग 300,000 लोग नदी के किनारे विशेष रूप से निर्मित स्टैंडों से व्यक्तिगत रूप से समारोह के साक्षी बने, वहीं, अन्य 200,000 लोग बालकनी और अपार्टमेंट के सामने से समारोह को देखा।

बड़े कलाकारों ने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को किया रोमांचित

पेरिस ओलंपिक में फ्लोटिंग परेड में पॉप आइकन लेडी गागा, मेटल बैंड गोजिउ और आया नाकामुरा के प्रतिष्ठित प्रदर्शन ने सीन नदी के दोनों किनारों पर प्रशंसकों को रोमांचित कर दिया। इसके अलावा फैशन शो सहित और भी कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

पीवी सिंधु और शरथ कमल ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु और पांच बार के ओलंपियन शरथ कमल मार्की उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक थे, जिन्होंने खेलों के लिए 117-एथलीट मजबूत दल का नेतृत्व किया। हालाँकि, भारत ने उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले तीरंदाजी रैंकिंग राउंड के साथ ओलंपिक अभियान की शुरुआत की, जहां पुरुष और महिला दोनों टीमों ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। समाचार लिखे जाने तक उद्घाटन समारोह जारी था।