BJP's state general secretary discussed the budget
BJP's state general secretary discussed the budget

भाजपा के प्रदेश महामंत्री ने बजट पर की चर्चा

बाराबंकी: भाजपा के प्रदेश महामंत्री व अवध क्षेत्र प्रभारी संजय राय ने कहा कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की चर्चा करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2014 में यूपीए सरकार के आखिरी बजट का आकार 16 लाख करोड़ रुपये था, जबकि 2024 के बजट का आकार तीन गुना बढ़कर 48 लाख करोड़ रुपये हो गया है। वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत दुनिया का एकमात्र “उच्च विकास व कम मुद्रास्फीति” वाला देश है। प्रदेश महामंत्री गुरुवार को नगर पालिका सभागार में आयोजित बजट पर चर्चा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में केंद्रीय बजट को उन्होंने ऐतिहासिक बताया। कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में पिछली यूपीए सरकार के 10 साल के मुकाबले मोदी सरकार ने रेलवे तथा हाईवे निर्माण के बजट में 8 गुना, कृषि बजट में 4 गुना से अधिक तथा रक्षा बजट में दोगुने से अधिक की वृद्धि की है।

Also read this: पेरिस में भारत के लिए तीसरा पदक जीतने पर कुसाले ने कहा-खुशी है कि देश के लिए कांस्य जीत सका

उन्होंने विश्वास जताया कि जब भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, तो देशवासी विकसित भारत का सपना पूर्ण होने का उत्सव मना रहे होंगे।कहा विगत दस वर्षो में 25 करोड़ लोग को गरीबी से बाहर निकाला गया है। जिससे यह साबित होता है कि जीवन यापन में आसानी (ईज ऑफ लिविंग),कौशल विकास,रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने जैसी योजनाओं पर मोदी सरकार ध्यान केंद्रित कर रही है।यूपीए सरकार के 2014 के अंतिम बजट में पूंजीगत व्यय 2 लाख करोड़ रुपए था,जो मोदी सरकार के वित्त वर्ष 2024 – 25 में ऐतिहासिक वृद्धि के साथ 10 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक हो गया है।

उन्होंने बजट को देश की तरक्की का रोड मैप बताते हुए बजट में उच्च शिक्षा के लिए ऋण राशि बढ़ाने के साथ ही गांव-गरीब के विकास, महिला सशक्तिकरण, किसानों की आय बढ़ाने तथा मनरेगा के बजट में वृद्धि की चर्चा की। उन्होंने केंद्रीय बजट को गांव, गरीब, किसान, महिलाओं और युवाओं के उज्जवल भविष्य का बजट बताया। खाद्य एवम रसद राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने केंद्रीय बजट को दूरदर्शी बताते हुए बजट में प्रदेश के लिए 2.44 लाख करोड़ रुपए का आवंटन करने के लिए पीएम मोदी को आभार ज्ञापित किया। लव जेहाद और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कठोर कानून बनाने के लिए उन्होंने सीएम योगी का आभार ज्ञापित किया।