Standup comedian Munawar Faruqui apologized
Standup comedian Munawar Faruqui apologized

स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी ने मांगी माफी

स्टैंडअप कॉमेडियन और बिग बॉस-17 के विजेता मुनव्वर फारुकी अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। स्टैंडअप कॉमेडी के एक रूप को क्राउड कहा जाता है, जिसमें सामने मौजूद दर्शकों से सवाल पूछना है और टाइमिंग के साथ मजाक करना है। ऐसा ही एक मजाक मुनव्वर फारूकी को महंगा पड़ गया है। उन्होंने एक मराठी मानुष का अपमान किया, लेकिन महाराष्ट्र नवनिर्माणा सेना (मनसे) ने उनकी खूब खिल्ली उड़ाई और आलोचना की। इसके बाद मुनव्वर ने माफी मांग ली है।

दरअसल, मुनव्वर फारुकी ने मुंबई में एक कॉमेडी शो में दर्शकों से पूछा कि “क्या आप सभी मुंबई के अलग-अलग हिस्सों से हैं? क्या आप में से कोई दूर रहता है? क्या कोई लम्बी यात्रा करके यहां आया है?” दर्शकों में से किसी ने हाँ में उत्तर दिया। फ़ारुक़ी ने पूछा, “कहां से आये हो?” सामने से जवाब आया, ”तलोजा, मुंबई के बाहर से आ रहा हूं।” फ़ारूक़ी ने कहा, “आज ये लोग कहते हैं कि हमने यात्रा की है, नहीं तो इनके गांव वाले इनसे पूछते हैं कि कहां रहते हो?” फिर यही लोग अपने गांव वालों से कहते हैं, हम मुंबई में रहते हैं। ये कोंकणी हर किसी को उल्लू बना देते हैं।” मुनव्वर फारूकी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जिसके बाद मनसे और भाजपा ने उन्हें थप्पड़ मारने की चेतावनी दी थी। इन सबके बाद अब मुनव्वर फारुकी ने ‘जय हिंद, जय महाराष्ट्र’ कहकर माफी मांग ली है।

Also read this: ईसीबी और क्रिकेट स्कॉटलैंड ओलंपिक 2028 में टीम ग्रेट ब्रिटेन को उतारने की बना रहे योजना

मुनव्वर फारूकी की माफी

मुनव्वर ने अपने एक वीडियाे संदेश में कहा कि, “नमस्कार दोस्तों, मैं इस वीडियो के माध्यम से कुछ बातें समझाने के लिए यहां हूं। मैंने एक शो किया था जिसमें मैं लोगों से बातचीत कर रहा था। इसमें कोंकण का विषय आया। मैं जानता हूं कि कोंकणी तलोजा में रहते हैं। क्योंकि मेरे कई दोस्त वहां रहते हैं, लेकिन मैंने वहां जो कहा वह संदर्भ से थोड़ा हटकर था। कई लोगों को लगा कि मैंने कोंकण का मज़ाक उड़ाया है, लेकिन मेरा इरादा बिल्कुल भी ऐसा नहीं था। मैं अब वही बात कहना चाहता हूं। मेरे शब्दाें से लोगों की भावनाएं आहत हुईं। मैं एक हास्य कलाकार हूं। मेरा काम लोगों को हंसाना है, दुख पहुंचाना नहीं। इसलिए मैं उन लोगों से ईमानदारी से माफी मांगता हूं, जिन्हें ठेस पहुंची है।’ क्षमा करें, मैं उन सभी से माफी मांगता हूं, जिनकी भावनाओं को मैंने ठेस पहुंचाई है। यह चुटकुला इंटरनेट पर वायरल हो गया है, लेकिन मैं आप सभी से दिल से माफ़ी मांगता हूं। ‘जय हिंद, जय महाराष्ट्र’।

इस वीडियो के आने के बाद भाजपा विधायक नितेश राणे ने पोस्ट कर कहा कि मुनव्वर फारुकी पिटने से पहले सीधे हो गए। अब से अगर आप किसी मराठी आदमी, कोंकणी आदमी या हिंदू के बारे में कुछ भी कहेंगे तो सीधी कार्रवाई होगी।