Did not participate in independence and is giving advice to Congress: Congress President

आजादी में भाग नहीं लिया और कांग्रेस को नसीहत दे रहे हैं : कांग्रेस अध्यक्ष

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी मुख्यालय में ध्वज फहराया। पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि आज़ादी के आंदोलन में भाग नहीं लेने वाले आज कांग्रेस पार्टी को नसीहत दे रहे हैं। यह एक तरह से नाखून कटा कर शहीद बनने की कोशिश जैसा है। अपने संबोधन में खरगे ने कहा कि क्रांतिवीरों के योगदान को याद करने और उनके विजन पर चलने की जगह आज के हुक्मरान विभाजनकारी सोच को बढ़ावा दे रहे हैं। वे केवल नफरत फैलाने की मंशा से “विभाजन विभीषिका दिवस” मनाते हैं। ये ऐतिहासिक सच है कि उनकी नफ़रत भरी राजनीति ने ही देश को दो टुकड़े में बाँट दिया। ये विभाजन उनके ही कारण हुआ।

Also read this: विकसित भारत के लिए राष्ट्र प्रथम की भावना जरूरी : योगी आदित्यनाथ

इससे पहले खरगे ने देश के नाम एक वीडियो संदेश में आरोप लगाया कि संवैधानिक और स्वायत संस्थाओं को सरकार ने कठपुतली बना दिया है। उन्होंने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस पार्टी बेरोज़गारी, महँगाई, ग़रीबी, भ्रष्टाचार और ग़ैर-बराबरी के ख़िलाफ़ लड़ती रहेगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने वीडियो संदेश में कहा कि विपक्ष लोकतंत्र का ऑक्सीजन जैसा है। सरकार के असंवैधानिक रवैये को रोकने के साथ वह जनता की बात उठाता है। लोकतंत्र और संविधान ही हमारे 140 करोड़ भारतीयों का सबसे बड़ा रक्षा कवच है। आख़िरी दम तक हम इसकी हिफ़ाज़त करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज जरूरी है कि हम सभी संविधान में दिए गए अभिव्यक्ति, जीवन, खान-पान, पहनावे, पूजा-पद्धति और किसी भी हिस्से में आने-जाने की आज़ादी के प्रति सजग रहें। संविधान की रक्षा के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहें। यही हमारे पूर्वजों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।