On Space Day, students watched the live telecast of ISRO's program
On Space Day, students watched the live telecast of ISRO's program

अंतरिक्ष दिवस पर विद्यार्थियों ने देखा इसरो के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण

हरिद्वार: गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में राष्ट्रीय अन्तरिक्ष दिवस पर छात्रों ने इसरो द्वारा आयोजित कार्यक्रम के लाइव स्ट्रीमिंग में प्रतिभाग किया। डीन छात्र कल्याण द्वारा इतिहास विभाग सभागार में विश्वविद्यालय के छात्रों को राष्ट्रीय अन्तरिक्ष दिवस के अवसर पर इसरो द्वारा आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया गया।

इतिहास विभाग सभागार में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के छात्रों ने इसरो द्वारा आयोजित कार्यक्रम में चंद्रयान 3 मिशन से जुड़े वैज्ञानिक डाटा को साझा करने का सजीव प्रसारण देखा तथा इस मिशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर ज्ञान संवर्द्धन किया। राष्ट्रीय अन्तरिक्ष दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. हेमलता के. ने कहा कि आज देश अन्तरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में भारत का शीर्ष स्थान पर है और शोध और नैतिकता के कारण ही भारत विज्ञान जगत में यह उपलब्धि हासिल की है। प्रो. हेमलता के ने कहा कि आज का दिन प्रेरणा लेने का दिन है। प्रत्येक विद्यार्थी एक अंदर एक भावी वैज्ञानिक छुपा हो सकता है विश्वविद्यालय का मंच आपको अपनी प्रतिभा को पहचानने और उसका उपयोग राष्ट्रसेवा के लिए है सभी को इसका उत्साह से और इच्छाशक्ति से उपयोग करना चाहिए।

Also read this: ड्यूटी पर जाते समय नाले के तेज बहाव में बहकर खाई में गिरा युवक, मौत

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो सुनील कुमार ने कहा कि गुरुकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय वैज्ञानिक चेतना के प्रसार के लिए जाना जाता रहा है सभी छात्रों को अपने विषयगत अध्ययन से इतर शैक्षणिक भ्रमण आदि के माध्यम से शीर्षस्थ वैज्ञानिक संस्थानों को जानना और समझना चाहिए। प्रो. सुनील कुमार ने कहा कि शिक्षक की भूमिका मार्गदर्शक की होती है परंतु प्रयास और पहल विद्यार्थी को ही करनी होती है।

डीन छात्र कल्याण डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि उच्च शिक्षा में विचार विजन और परिश्रम ही हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचाता है और भारत का अन्तरिक्ष विकास कार्यक्रम इसका प्रबल उदाहरण है कि हमने सीमिति संसाधनों में विकसित देशों की पंक्ति में अपना स्थान सुरक्षित कर एक नूतन कीर्तिमान स्थापित किया है। इस अवसर पर प्रो एलपी पुरोहित, प्रो नवनीत ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम का संचालन डॉ बबलू वेदालंकार ने किया।