Amit Shah to attend BPR&D's 54th foundation day celebrations on Wednesday
Amit Shah to attend BPR&D's 54th foundation day celebrations on Wednesday

अमित शाह बुधवार को बीपीआरएंडडी के 54वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बुधवार को नई दिल्ली में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) के 54वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह नए आपराधिक कानून-नागरिक केंद्रित सुधार विषय पर डॉ. आनंद स्वरूप गुप्ता स्मृति व्याख्यान भी देंगे। वह वर्ष 2023 और 2024 के लिए विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) और सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (एमएसएम) विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे। समारोह के दौरान गृह मंत्री नए आपराधिक कानूनों पर ब्यूरो के प्रकाशन “भारतीय पुलिस जर्नल” के विशेष संस्करण का विमोचन भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में बीपीआरएंडडी भारतीय पुलिस बलों को आवश्यक बौद्धिक, भौतिक और संगठनात्मक संसाधनों से लैस करके पुलिसिंग के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए उन्हें स्मार्ट बलों में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

Also read this: डार्सी ब्राउन टी20 विश्व कप के लिए फिट, जेस जोनासेन बाहर

वर्ष 1970 में अपनी स्थापना के बाद से बीपीआरएंडडी अनुसंधान एवं विकास में पुलिसिंग में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए भारतीय पुलिस के थिंक टैंक के रूप में काम कर रहा है। इस संस्थान का ध्यान पुलिस और सुधारात्मक सेवाओं के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को विकसित करना, नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकियों की खोज करना, कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता निर्माण, राज्यों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के बीच सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देना है।

समारोह में केंद्रीय गृह सचिव गोविंद मोहन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के महानिदेशक, केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख तथा गृह मंत्रालय और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।