Kedarnath: More than 11 lakh devotees attended Baba's court, the pilgrimage picked up pace again
Kedarnath: More than 11 lakh devotees attended Baba's court, the pilgrimage picked up pace again

केदारनाथ: बाबा  के दरबार में 11 लाख से अधिक भक्तों ने लगाई हाजिरी, यात्रा ने फिर पकड़ी रफ्तार

-फिर से शुरू होने लगी होटल-लॉजों की एडवासं बुकिंग

-यात्रियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर प्रशासन का मुख्य फोकस: गहरवार

केदारनाथ:विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम की यात्रा ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है और अभी तक बाबा केदार के दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या 11 लाख पार पहुंच गई है। द्वितीय चरण में दर्शनों के लिए पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है। बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों, इस उद्देश्य से प्रशासन यात्रा तैयारियों में जुटा हुआ है।

विगत 31 जुलाई को आई आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा ने एक बार फिर रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। धाम आने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। भक्तों के लिए पैदल यात्रा मार्ग भी खुल गया है। भक्त इन दिनों पैदल मार्ग, घोड़े-खच्चर और डंडी-कंडी से यात्रा कर रहे हैं।

यात्रा कंट्रोल रूम रुद्रप्रयाग से मिली जानकारी के अनुसार, केदारनाथ धाम में रविवार को पुरुष 564, महिला 319, बच्चे 27 सहित कुल 910 यात्री धाम पहुंचे। एक सितम्बर सायं 07 बजे तक 11 लाख 01 हजार 338 से अधिक भक्त बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। दो माह की यात्रा अभी शेष बची हुई है। उम्मीद है कि इन दो माह में पांच लाख से अधिक भक्त बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे।

Also read this: महिलाओं के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता: उपराष्ट्रपति

31 जुलाई की रात को केदारनाथ पैदल मार्ग पर आई त्रासदी के बाद अधिकांश तीर्थ यात्रियों ने अपने होटल आदि की बुकिंग कैंसिल कर दी थी, लेकिन मौसम साफ होने के बाद यात्री एक बार फिर से होटल, हेलीकाप्टर की बुकिंग कर रहे हैं। बकायदा अक्टूबर तक हेलीकाप्टर की बुकिंग फुल चल रही है। जिला प्रशासन भी पूरी तरह से यात्रा तैयारियों में जुटा हुआ है। सितम्बर द्वितीय सप्ताह से यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि होने की संभावनाएं हैं। ऐसे में प्रशासन का ध्यान यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने पर है।

जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग डॉ सौरभ गहरवार ने कहा कि प्रशासन द्वितीय चरण की यात्रा को देखते हुये पहले से ही पूरी तैयारियां किए हुए हैं। पैदल यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुविधा के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हैं। इसके अलावा पैदल यात्रा पड़ावों पर सुरक्षा जवान तैनात हैं। मेडिकल और साफ-सफाई की व्यवस्थाएं भी बढ़ा दी गई हैं। पहले की तरह ही नगर पंचायत और सुलभ इंटरनेशल के पर्यावरण मित्र सफाई अभियान में लगे हुए हैं। पैदल यात्रा मार्ग से लगातार यात्रा का संचालन हो रहा है। आने वाले कुछ दिनों में सभी हेलीकाप्टर सेवाएं भी यहां पहुंच जाएंगी।

उन्होंने यह भी बताया कि धाम में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी जारी हैं। यात्रियों को लाइन में लगने में कोई भी परेशानी न हो, इस बात का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। धाम सहित पैदल मार्ग पर गर्म पानी, विद्युत आदि की सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि पैदल मार्ग का कार्य भी लगातार जारी है। छोटे वाहनों की आवाजाही के लिये शीघ्र ही कुंड स्थित मोटरपुल खोला जाएगा। हाईवे के जो अन्य डेंजर जोन हैं, वहां भी जेसीबी मशीन तैनात हैं।