AIFF to conduct independent probe into former head coach Igor Stimac's contract renewal process
AIFF to conduct independent probe into former head coach Igor Stimac's contract renewal process

पूर्व मुख्य कोच इगोर स्टिमक के अनुबंध नवीनीकरण प्रक्रिया की स्वतंत्र जांच कराएगा एआईएफएफ

नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने पूर्व मुख्य कोच इगोर स्टिमक के अनुबंध नवीनीकरण में अपनाई गई आंतरिक प्रक्रियाओं और इसमें शामिल कर्मियों की स्वतंत्र जांच की मांग की है। स्टिमक का अनुबंध 17 जून को समाप्त कर दिया गया था, जब एआईएफएफ के वरिष्ठ अधिकारियों ने क्रोएशियाई प्रबंधक के साथ एक आभासी बैठक की थी। अपने अनुबंध की समाप्ति के बाद स्टिमक ने फीफा फुटबॉल ट्रिब्यूनल के समक्ष 920,000 डॉलर का दावा दायर किया था। स्टिमक और एआईएफएफ ने हाल ही में क्रोएशियाई को मुख्य कोच के पद से हटाने के लिए मुआवजे के समझौते पर सहमति व्यक्त की।

एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने सोमवार को हैदराबाद में एक बैठक की। बैठक के दौरान, सदस्यों ने महासंघ के अनुबंध के तहत दावों के नवीनीकरण, समाप्ति और अंतिम निपटान पर चर्चा की। एआईएफएफ ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “यह देखते हुए कि पूर्व मुख्य कोच ने अंततः एआईएफएफ के साथ पूर्ण और अंतिम समझौता करने से पहले फीफा फुटबॉल ट्रिब्यूनल के समक्ष 920,000 डॉलर का दावा दायर किया था, सदस्यों ने 2023 में हेड कोच के अनुबंध को अस्वीकृत और प्रतिकूल शर्तों पर नवीनीकृत करने के दौरान शामिल कर्मियों के, जिसने अंततः एआईएफएफ को समझौता करने की स्थिति में छोड़ दिया, जिससे दावे के निपटान में महासंघ को महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हुआ, आंतरिक प्रक्रियाओं की स्वतंत्र जांच की मांग की।”

Also read this: पेरिस पैरालिंपिक के बाद दुनिया ने मान लिया कि भारत एक स्पोर्टिंग कंट्री बन गया है : देवेंद्र झाझरिया

एआईएफएफ ने कहा, “सदस्यों ने यह भी आशंका व्यक्त की कि कैसे एक पूर्व कर्मचारी, जो अब भारतीय फुटबॉल में किसी भी पद पर नहीं है, दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ और एशियाई फुटबॉल परिसंघ की विभिन्न समितियों में एआईएफएफ का प्रतिनिधित्व करना जारी रखता है और एआईएफएफ एक्ससीओ से इन निकायों को लिखने और इस तरह की प्रथाओं को रोकने के लिए कार्रवाई करने का अनुरोध किया।” बैठक के दौरान, भारत की अंडर 20 पुरुष राष्ट्रीय टीम को आई-लीग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भी चर्चा की गई और प्रस्ताव रखा गया।

एआईएफएफ ने कहा, “एएफसी एशियाई कप 2026 और एशियाई खेलों 2026 में भागीदारी को ध्यान में रखते हुए, एआईएफएफ पहले से ही अच्छी तरह से तैयारी कर रहा है, हाल ही में एक अंडर 20 टीम को इकट्ठा किया गया है और निरंतर आधार पर प्रतिभाओं की खोज जारी रखेगा। यह प्रस्ताव इस विचार के साथ रखा गया है कि भारत की अंडर 20 टीम को आई-लीग में खेलने का मौका मिले ताकि प्रतिस्पर्धी खेल का समय मिले और पूरे साल मैच फिटनेस बनी रहे, क्योंकि आई-लीग का सीजन लंबा होता है। भारत की अंडर 20 राष्ट्रीय टीम को पदोन्नति-निर्धारण से छूट मिलेगी।”