खूबसूरती निखारने के लिए महंगे ट्रीटमेंट्स लेने से पहले अपनाये घरेलू उपाय, होगा ये फायदा

हंसता- चमकता चेहरा हमारी खूबसूरती के साथ ही अच्छी हेल्थ की भी पहचान होता है इसलिए तो महिलाओं को फोकस इसे चमकाने पर ज्यादा होता है लेकिन जरूरी नहीं इसका ग्लो बढ़ाने के लिए आप पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स ही लें। कुछ घरेलू उपायों और नुस्खों की मदद से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए भी निखार सकती हैं अपनी खूबसूरती।

बढ़ती उम्र में हममें से ज्यादातर महिलाएं सेहत संबंधी परेशानियों से नहीं, बल्कि चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों को लेकर टेंशन में रहती हैं। जिसे कंट्रोल में रखने के लिए वो हर उपाय और ट्रीटमेंट ट्राई करती हैं, लेकिन आज हम आपको बिना ज्यादा पैसे खर्च किए कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जो आसान होने के साथ ही असरदार भी हैं। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

  1. स्क्रबिंग से डेड स्किन सेल्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं और त्वचा को रंगत निखरती है। वैसे तो मार्केट में आपको आसानी से स्क्रब मिल जाते हैं, लेकिन आप घर में भी आसानी से स्क्रब बना सकती हैं। बस इसके लिए 2 चम्मच बादाम का तेल, 1 बड़ा चम्मच जौ का आटा और थोड़ा सा शहद एक साथ मिलाएं और नहाने से पहले चेहरे के साथ पूरे शरीर पर इस पेस्ट से हल्की स्क्रबिंग करें। 10 मिनट बाद नहा लें। हां एक और बात स्क्रब करते वक्त लूफा की जगह उंगलियों के पोरों का इस्तेमाल करें।
  2. चेहरे की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉयश्चराइजेशन रोजाना जरूरी है। इसे बिल्कुल न मिस करें। साथ ही हफ्ते में एक बार एक्सफाेलिएशन करना और फेस मास्क लगाना भी जरूरी है। बेसन, हल्दी और दही या गुलाबजल से बना फेस मास्क हर तरह से बेस्ट है। मास्क हटाने के बाद भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना है।
  3. डबल चिन कम करना हो या फिर फेस लिफ्ट करना हो, दोनों के ही लिए सर्जरी का ऑप्शन चुनने से पहले एक बार फेस मसाज ट्राई करें। चेहरे की नियमित तौर पर मालिश करने से आप लंबे समय तक यंग और खूबसूरत नजर आ सकती हैं। बादाम के तेल की कुछ बूंदें हथेलियों पर लेकर इससे चेहरे की गोलाई में मसाज करें।
  4. इन उपायों के साथ चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिेए हंसना- मुस्कुराना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। मुस्कराने से चेहरे की कई मसल्स स्ट्रेच होती हैं। स्माइल से चेहरे की 42 मांसपेशियां एक्टिव होती हैं। चेहरे की पूरी एक्सरसाइज हो जाती है। ब्रेन में सेरोटोनिन नाम का केमिकल निकलता है, जो आपका मूड अच्छा रखता है।
  5. स्किन को हेल्दी रखने में फेशियल योग भी बेहद मददगार है। 5 सेकेंड ‘ओ’ कहते हुए होल्ड करें। इसे 10 बार करें। फिर दोनों गालों में हवा भरकर जब तक होल्ड कर सकते हैं करें। इसके अलावा इस हवा को पहले क्लॉक वाइज और फिर एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। इसे भी कम से कम 10 बार करने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.