देर रात उत्तरकाशी में महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.1 रही तीव्रता

उत्तरकाशी में आधी रात को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे सो रहे लोग घबरा कर घरों से बाहर आ गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है। अभी तक कहीं से कोई जान-माल की हानि की खबर नहीं आई है। भूकंप की गहराई जमीन से पांच किलोमीटर अंदर थी। इसका केन्द्र देहरादून से 140 किमी दूर था। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि क्षेत्र में भूकंप की जानकारी मिली है। अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने सोशल मीडिया साइड अक्स पर लिखा है कि उत्तरखंड के उत्तर काशी में 3.1 तीव्रता का भूकंप 16 नवंबर को रात 2:02:10 पर आया। इसका अक्षांस 31.04 और लंबाई 78.23 और गहराई पांच किमी रही।

बता दें कि इससे पहले तीन नवंबर को भी देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसका केन्द्र नेपाल में था। इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। दो से तीन झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केन्द्र नेपाल के जाजरकोट जिले के पैंक गांव में था। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर करीब 6.4 मापी गई थी। झटका देर रात करीब 11:32 पर महसूस किया गया था।

पांच अक्टूबर को भी उत्तरकाशी में 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके सुबह करीब 3:49 महसूस किए गए थे। जब भूकंप आया तो लोग गहरी नीद में सोए हुए थे। जिससे कई लोगों को तेज झटकों का पता ही नहीं चला। हालांकि किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.