Paris Olympics boxing draw: Challenging path for Indian women boxers
Paris Olympics boxing draw: Challenging path for Indian women boxers

पेरिस ओलंपिक बॉक्सिंग ड्रा: भारतीय महिला मुक्केबाजों की राह चुनौतीपूर्ण

नई दिल्ली: विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत देव (71 किग्रा) को शनिवार से नॉर्थ पेरिस एरेना में शुरू हो रहे पेरिस ओलंपिक की मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं में अनुकूल ड्रॉ मिला है, जबकि अन्य भारतीय मुक्केबाजों को कठिन ड्रॉ मिला है। विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन (50 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) को पदक के करीब पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। पूर्व विश्व रजत पदक विजेता अमित पंघाल (51 किग्रा) के लिए चुनौती कठिन हो सकती है। निशांत को बाई मिली है और वह अपने पहले मुकाबले में इक्वाडोर के रोड्रिग्ज टेनोरियो से भिड़ेंगे। अगर निशांत इक्वाडोर के खिलाड़ी से आगे निकल जाते हैं तो क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत मैक्सिको के पैन अमेरिकन गेम्स चैंपियन मर्को वर्डे से हो सकती है।

पहले राउंड में निकहत का मुकाबला जर्मनी की मैक्सी क्लॉटजर से होगा। अगर वह दूसरे दौर में आगे बढ़ती हैं तो निकहत को शीर्ष वरीयता प्राप्त चीनी एशियाई खेलों की चैंपियन और 52 किग्रा विश्व चैंपियन वू यू से मुकाबला करना होगा। वू पर जीत निकहत को एक और मजबूत प्रतिद्वंद्वी, थाईलैंड के आठवीं वरीयता प्राप्त एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता चुथामत रक्सत के खिलाफ खड़ा कर सकती है, जिन्होंने एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में भारतीय को हराया था।

आठवीं वरीयता प्राप्त विश्व चैंपियन लवलीना, 69 किग्रा टोक्यो कांस्य पदक विजेता, पहले दौर में नॉर्वे की सुन्नीवा हॉफस्टेड से भिड़ेंगी। अगर लवलीना दूसरे दौर में पहुंचती हैं, तो उनका सामना पुराने प्रतिद्वंद्वी और शीर्ष वरीयता प्राप्त दो बार के ओलंपिक पदक विजेता ली कियान से होने की संभावना है, जिन्होंने एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक मैच में भारतीय को हराया था। लवलीना की जीत से क्वार्टर फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त विश्व रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर या मोरक्को की विश्व चैंपियन चौथी वरीयता प्राप्त मोरक्को की खदीजा एल-मार्डी के साथ उनके द्वंद्व की संभावना बढ़ जाती है। पंघाल को पहले दौर में बाई मिली है और दूसरे दौर में उनका मुकाबला राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता और अफ्रीकी खेलों के चैंपियन जाम्बिया के पैट्रिक चिनेम्बा से होगा।

Also read this: पेरिस 2024 महिला फुटबॉल ग्रुप मैच में फ्रांस ने कोलंबिया को हराया

राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक के रास्ते में सेमीफाइनल में चिनयेम्बा को हराने वाला अनुभवी भारतीय अगर जाम्बिया से आगे निकल जाता है, तो वह क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के ओलंपियन और एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता थितिसन पैनमोट से भिड़ेंगे। एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता प्रीति पवार, जिन्हें सारब्रुकन में शिविर के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं, पहले दौर में वियतनाम की वो थी किम अन्ह और विश्व रजत पदक विजेता कोलंबिया की येनी एरियास से लड़ेंगी। एक जीत 54 किग्रा के अंतिम-आठ में प्रीति की कोरियाई ओलंपियन इम-ए-जी के खिलाफ लड़ाई तय कर सकती है। जैस्मीन लेम्बोरिया के लिए एक कठिन काम होगा क्योंकि वह 57 किग्रा में अपने अभियान के शुरुआती मैच में ओलंपिक रजत पदक विजेता फिलीपींस नेस्टी पेटेसियो से भिड़ेंगी। अगर वह उलटफेर करती हैं तो उनका अगला मुकाबला फ्रांसीसी महिला यूरोपीय खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अमीनिया जिदानी से होगा।