Prime Minister Modi spoke to Paralympic medal winner
Prime Minister Modi spoke to Paralympic medal winner

प्रधानमंत्री मोदी ने पैरालंपिक पदक विजेताओं से फोन पर की बात, दी बधाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में पदक जीतने वाले पैरा खिलाड़ियों से रविवार को फोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि आपकी उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है। केन्द्रीय खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पैरालंपिक खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री की बातचीत का वीडियो शेयर किया।

मांडविया ने लिखा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों से संवाद किया और उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सरहना की। साथ ही मेडल विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने आगे लिखा कि पिछले 10 वर्षों में पैरालंपिक खेलों को मिला सम्मान और समर्थन, हमारे खिलाड़ियों के हौसले को नई ऊंचाइयों पर ले गया है। इससे भारत में पैरालंपिक खेलो के प्रति एक नई चेतना का संचार हुआ है, जिससे युवाओं को प्रेरणा मिल रही है। खेलों के प्रति उत्साह भी बढ़ा है जिसका परिणाम है कि आज पेरिस पैरालंपिक में भारत का प्रदर्शन सरहनीय है।

Also read this: केदारनाथ: बाबा  के दरबार में 11 लाख से अधिक भक्तों ने लगाई हाजिरी, यात्रा ने फिर पकड़ी रफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी ने कांस्य पदक विजेता प्रीति पाल से बात करते हुए पूछा, ”आप सब कैसे हैं।” प्रीति ने कहा, ”हम सब बहुत अच्छे हैं।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पैरालंपिक में मेडल जीतने के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। आपने हिन्दुस्तान के तिरंगे को फहराया है। भारत की शान को बढ़ाया है। देशवासियों को आप सबकी उपलब्धियों पर गर्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मैं अवनी को भी बधाई देना चाहता था लेकिन उन्हें किसी और इवेंट में हिस्सा लना था। उनकी सफलता से भी पूरा देश झूम उठा है। प्रीति ने प्रधानमंत्री को बधाई देने के लिए धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने रजत पदक विजेता मनीष नरवाल से बातचीत करते हुए कहा, ”मनीष आप कैसे हैं? वहां की कोई खास बात बताना चाहेंगे’? इस पर मनीष नरवाल ने कहा, ‘सर, यहां काफी अच्छा मौसम है। भारतीय निशानेबाज काफी अच्छी मेहनत करके आए हैं। निश्चित रूप से हम पिछली बार से ज्यादा पदक लेकर जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”मनीष मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई।”

Also read this: महिलाओं के खिलाफ हिंसा रोकने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता: उपराष्ट्रपति

प्रधानमंत्री मोदी ने कांस्य पदक विजेता रुबीना फ्रांसिस से उनका हाल जाना। प्रधानमंत्री ने पूछा कि रुबीना बताइए आप कैसी है। रुबीना ने प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान कहा, ”सर हम अच्छे हैं। मैं पिछली बार सातवें स्थान पर रही थी और इस बार कांस्य लाने में सफल रही। मेरे लिए काफी चीजें बदली हैं। मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है।” प्रधानमंत्री ने कहा, आपको बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि बाकी खिलाड़ी जिनके खेल चल रहे और जिनका मुकाबले होने बाकी हैं, उनको भी मेरी तरफ से शुभकामनाएं देना। इसी के साथ प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं मौका मिलते ही अवनि से अलग से बात करूंगा। बहुत-बहुत धन्यवाद।

इस साल भारत ने पैरालिंपिक में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है, जिसमें 12 खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं। भारत अब तक पेरिस पैरालंपिक में एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य समेत कुल पांच पदक हासिल कर चुका है।