ईरान ने इराक पर दागी कई बैलिस्टिक मिसाइल, मोसाद के मुख्यालय को बनाया निशाना

ईरान ने सोमवार देर रात उत्तरी इराक और सीरिया में कई ठिकानों पर हमले किए हैं। ईरान ने कहा कि उसने अर्बिल में जासूसों के मुख्यालय और ईरानी विरोधी आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

हमले में मारे गए चार लोग

कुर्दिस्तान सरकार की सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि ईरान के हमलों में चार नागरिक मारे गए और छह लोग घायल हो गए हैं। ये मिसाइलें अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास गिरी थी। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि इन हमलों में कोई भी अमेरिकी सुविधा प्रभावित नहीं हुई।

ईरान के हमले में तबाह हुए कई ठिकानें

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने एक बयान में कहा कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर कई बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया है। इस हमले में कई ठिकानें पूरी तरह से तबाह हो गए हैं। एक अन्य बयान में दावा किया गया कि उन्होंने इराक के कुर्द क्षेत्र में स्थित इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर भी हमला किया है।

अर्बिल में दागी गई कई बैलिस्टिक मिसाइलें

एक इराकी अधिकारी ने बताया कि अर्बिल में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गई है। ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया के एक अधिकारी ने कहा कि 10 मिसाइलें अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास के इलाके में गिरी हैं। उन्होंने कहा कि ये मिसाइलें ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा लॉन्च की गई थी।

अमेरिका ने की हमले की निंदा

वहीं, अमेरिका ने सोमवार को ईरान के हमलों की निंदा की। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि इराक के उत्तरी शहर अर्बिल के पास ईरान ने हमले किए। हम ईरान के मिसाइल हमलों की निंदा करते हैं। अमेरिका इराक और कुर्दिस्तान सरकार का समर्थन करते हैं।

दो आत्मघाती विस्फोटों में गई थी 84 लोगों की जान

इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने इस महीने की शुरुआत में ईरानी जनरल की स्मृति में आयोजित किए गए कार्यक्रम के दौरान हुए दो आत्मघाती विस्फोटों की जिम्मेदारी ली थी। बता दें कि रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के सम्मान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें 84 लोग मारे गए थे और 284 अन्य घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.