क्या है कीटो डाइट? कैसे है ये सेहत के लिए इतना फायदेमंद

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान हमारे सेहत को खराब कर रहा है। ऐसे में बहुत सारे लोग है, स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारी हेल्दी आदतों को अपना रहे हैं। जिम जाना, योगा करना, एक्सरसाइज, जॉगिंग, वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग, ध्यान आदि करने के साथ-साथ खानपान का भी ध्यान रख रहे हैं। अपनी जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ लोग अपनी डाइट प्लान में भी बदलाव कर रहे हैं। ऐसे ही डाइट प्लान में से एक डाइट प्लान है कीटो डाइट प्लान, जिसे आजकल बहुत सारे लोग फॉलो कर रहे हैं।

कीटो डाइट प्लान पीसीओएस (पॉलिसिस्टिक ओवर सिंड्रोम) के लक्षणों को कम करने में बहुत हद तक कारगर है। पीसीओएस महिलाओं में होने वाला एक हार्मोनल डिसऑर्डर है, जो कई महिलाओ को प्रभावित करता है। इसी डिसऑर्डर से राहत पाने के लिए महिलाएं कीटो डाइट प्लान को फॉलो करती हैं। आइए जानते हैं क्या है कीटो डाइट और इसके फायदे

आखिर क्या है कीटो डाइट
वर्तमान में सर्वाधिक प्रचलित डाइट प्लान में से एक कीटो डाइट प्लान है। इसे किटोजेनिक डाइट प्लान भी कहा जाता है। बहुत सारे लोग वेट लॉस करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं। इस डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम, प्रोटीन की मात्रा मध्यम और फैट से भरपूर फूड आइटम्स को खाया जाता है। एक तरह से ये एक हाई फैट डाइट है। आअए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

वेट लॉस में मददगार
कीटो डाइट वेट लॉस करने में मदद करती है। ये डाइट प्लान मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और भूख को कम करता है। इसमें आपको ऐसी चीजें खाने को दी जाती हैं, जो भूख को कम करती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है, क्योंकि इसमें भूख को कम करने वाले हार्मोन को बढ़ावा दिया जाता है।

दिल को बनाए सेहतमंद
इस डाइट प्लान में एवोकाडो आदि को खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और हमारे दिल को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। इससे हमारे दिल का स्वास्थ सही रहता है और हम भी सेहतमंद रहते हैं।

पिंपल्स की समस्या को दूर करे
हमारे चेहरे पर होने वाले पिंपल्स बहुत सारे कारणों से होते हैं। कुछ लोगों को ये अनहेल्दी डाइट की वजह से तो कुछ को ब्लड शुगर लेवल मेंटेन न होने की वजह से होता है। ऐसे में अबतक बहुत सारे लोगों ने कीटो डाइट प्लान को फॉलो कर मुहांसे से छूटकारा पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.