चेहरे पर इंस्टेंट चमक लाएंगे धनिया पत्ती से बने ये 5 फेस पैक

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में अनहेल्दी आदतों की वजह से चेहरे की खूबसूरती कहीं गुम सी गई है। हमें अब खुद के लिए समय ही नहीं मिलता। धूप, धूल, धुआं,प्रदूषण ,सर्दी, गर्मी, बरसात सभी मौसम हमारे चेहरे पर अपना प्रभाव छोड़ते है। इसके परिणामस्वरूप चेहरा डल, रूखा-सूखा बेजान, पपड़ीदार और झुर्रियों भरा नजर आने लगता है।

ऐसे में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल इन्हें और नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप होममेड चीजों की मदद से अपनी खोऊ हुई खूबसूरती वापस पा सकते हैं। हरी धनिया की पत्तियों से बने कुछ फेस मास्क चेहरे को अंदर से पोषण देकर फिर से नर्म,मुलायम,खूबसूरत, और खिला-खिला बनाएं रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फेस मास्क के बारे में-

धनिया पत्ती और एलोवेरा जेल फेस मास्क
धनिया पत्ती के पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें थोड़ा सा शहद भी अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की महीन रेखाएं और झुर्रियां कम होती हैं।

धनिया पत्ती और नारियल का दूध फेस मास्क
धनिया पत्ती के पेस्ट में थोड़ा सा नारियल का दूध और विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर लगाएं और 20-25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

धनिया पुदीना और नारियल फेस मास्क
इसे बनाने के लिए एक बड़ा आलूबुखारा में बराबर मात्रा में धनिया और पुदीना के पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं और फिर 20- 25 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

धनिया पत्ती और पपीता फेस मास्क
धनिया पत्ती के पेस्ट में बराबर मात्रा में पपीता के पेस्ट को मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले।

धनिया पत्ती, नीम, तुलसी फेस मास्क
धनिया की पत्ती, नीम की पत्ती,और तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.