कानपुर: 10 दिन बाद तीन घंटे से ज्यादा नहीं जाएगी बिजली

कानपुर में लंबी बिजली कटौती से लोगों को जल्द राहत मिलेगी। दस दिन बाद तीन घंटे से ज्यादा बिजली नहीं जाएगी। 15 अप्रैल के बाद से बिजली संबंधित मेंटीनेंस कार्य भी नहीं होंगे। केवल रिवैंप्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) के कार्य ही किए जाएंगे। अगर कोई फॉल्ट होता है, तो उस समस्या को दूर करने के लिए एक्सईएन, सब स्टेशन अफसर और जेईई को भी मौके पर पहुंचना होगा।

एकदम सुबह और शाम के वक्त सप्लाई बंद नहीं की जाएगी, क्योंकि यह समय पेयजल सप्लाई का भी रहता है। तापमान बढ़ने से पंखे, कूलर और एसी चलने लगे हैं। इससे लोड बढ़ गया है। केस्को ने जनवरी से फॉल्ट कम करने की तैयारी कर दी थी। इस दौरान पेड़ों की टहनियों की छंटाई से लेकर ट्रांसफार्मर, फीडर, लाइन की मेंटीनेंस का काम कराया गया।
मेंटीनेंस के कार्य 15 अप्रैल तक पूरे कर लिए जाएंगे, जबकि आरडीएसएस के कार्यों के लिए लंबा शटडाउन नहीं लिया जाएगा। केस्को एमडी सैमुअल पॉल एन ने बताया आरडीएसएस में काफी बड़े कार्य हो रहे हैं। उसके लिए लंबा शटडाउन लिया जाता है। अब शटडाउन की समय सीमा तीन घंटे तक निर्धारित की गई है। अगर कहीं लंबा फॉल्ट हुआ, तो उसके लिए अतिरिक्त टीम लगाई जा सकती है।

छह घंटे गुल रही बिजली, गर्मी में हुए परेशान
गोविंदनगर खंड के गुजैनी उपकेंद्र में एचटी पोल और पेड़ों की छंटाई के लिए करीब छह घंटे का शटडाउन लिया गया। इससे गुजैनी, रतनलालनगर और दबौली में सुबह 11 से शाम 4.40 बजे तक बिजली सप्लाई बाधित रही। गर्मी में लोग परेशान रहे। जिन लोगों ने सुबह पानी डंप नहीं किया था। वे भी परेशान रहे। इन क्षेत्रों में शटडाउन अलग-अलग क्षेत्रों में लिया गया था।

एचटी पोल लगाने और डालियों की छंटाई के लिए लिया शटडाउन
रतनपुर खंड के पनकी बी ब्लॉक उपकेंद्र में पेड़ों की छंटाई के लिए सुबह 9:50 से शाम 4:15 बजे तक शटडाउन रहा। पराग डेयरी खंड के गोविंदनगर उपकेंद्र में सुबह 11:20 से दोपहर 2:20 बजे, पराग डेयरी उपकेंद्र में सुबह 11:20 से 12:40 बजे, गुजैनी उपकेंद्र के ओल्ड गुजैनी फीडर में डीओ फ्यूज बजाने के लिए दोपहर 3:15 बजे से शाम पांच बजे, विकास नगर खंड के केसा कालोनी उपकेंद्र में सुबह 11 से दोपहर 12:15 बजे तक आपूर्ति बाधित रही।

आज यहां नहीं आएगी बिजली
रविवार को डीओ फ्यूज सेट, पोल लगाने और पेड़ों की छंटाई के लिए कई उपकेंद्रों में शटडाउन लिया जाएगा। इसके चलते कई उपकेंद्रों में बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। इस लिए सुबह पानी इकट्ठा कर लें। फूलबाग खंड के छप्पर उपकेंद्र में सुबह 10:30 से दोपहर तीन बजे, आलूमंडी खंड के चीनापार्क सब स्टेशन में सुबह 10:30 से दोपहर तीन बजे बिजली बाधित रहेगी। इसी तरह, बिजली घर खंड के म्योर मिल उपकेंद्र में दोपहर एक से शाम चार बजे तक, गुमटी खंड के दर्शरपुरवा उपकेंद्र में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक, गुमटी खंड के गिरधर कोल्ड स्टोरेज उपकेंद्र में सुबह 9 से शाम पांच बजे तक, गुमटी खंड के फजलगंज सब स्टेशन में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक, गोविंदनगर खंड के ई ब्लॉक सब स्टेशन में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक, हंसपुरम सब स्टेशन में सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक, रतनपुर खंड के शास्त्रीनगर उपकेंद्र में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक, सर्वाेदयनगर के लाजपत नगर उपकेंद्र में सुबह 11 से शाम चार बजे तक और दादानगर के पॉलीमर, इस्पातनगर, उद्योगकुंज में सुबह 10 से शाम पांच बजे बिजली नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.