29 अप्रैल को बदलेगा यूपी के स्कूलों का टाइम

उत्तर प्रदेश में अब गर्मी का सीजन शुरू हो गया है। जिसे देखते हुए यूपी सरकार की और से सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है। गर्मियों में स्कूलों का समय बदल दिया जाता है। स्कूलों की टाइमिंग में सोमवार से बदलाव किया जाएगा। यह बदलाव सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग को लेकर किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है। जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग, मुख्य सचीव, प्रमुख सचिल, बेसिक शिक्षा, स्कूल शिक्षा महानिदेशक, सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों समेत कई अधिकारियों को नए निर्देश की पालना को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। बता दें कि स्कूलों की टाइमिंग पहले सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक थी। भीषण गर्मी को देखते हुए टीचर्स और पेरेंट्स स्कूलों का टाइम बदलने की मांग कर रहे थे, इसके बाद अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है। अब फिर से इसमें बदलाव करके स्कूल टाइमिंग को बढ़ाया गया है।

मदरसों के समय में भी होगा बदलाव
अब नए मिले निर्देशों के मुताबिक, स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेंगे। हालांकि नई टाइमिंग में एक घंटा कम होने से भी छात्रों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए लागू होगा। वहीं, बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश भेज दिए गए हैं। इसके लिए लखनऊ से एक आदेश जारी किया गया है। वहीं, दूसरी ओर मदरसों के समय में भी परिवर्तन कर दिया गया है। अब मदरसे सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे।

जानें कब शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां
स्कूल के समय बदलाव के साथ-साथ गर्मियों की छुट्टियों का भी शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शिक्षा निदेशक महेंद्र देव के अनुसार, महिला कर्मचारियों को स्कूल के प्रिंसिपल की मंजूरी पर करवा चौथ को छोड़कर, व्रत और उत्सव के लिए दो अतिरिक्त छुट्टियां दी जाती हैं. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश भर के स्कूल 21 मई से 30 जून, 2024 तक 41 दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.