एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप: भारतीय शूटरों का शानदार प्रदर्शन

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारतीय शूटरों का स्वर्णिम प्रदर्शन जारी है। बागपत के अखिल श्योराण ने 50 मीटर थ्री पोजीशन में अपने ही साथी एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर को पराजित कर स्वर्ण जीता। ऐश्वर्य को रजत मिला। इन दोनों ने स्वप्निल कुसाले के साथ मिलकर देश को टीम का स्वर्ण भी दिलाया। तीनों ने मिलकर 1758 का स्कोर किया। भारत इस चैंपियनशिप में अब तक 10 स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक जीत चुका है।

चीन से 14 अंक आगे रहकर भारत ने जीता स्वर्ण
इस इवेंट में अखिल पहले ही देश को पेरिस ओलंपिक का कोटा दिला चुके हैं। उन्होंने फाइनल में 460.2 का स्कोर किया, जबकि ऐश्वर्य ने 459 का स्कोर किया। थाईलैंड के थोंगफाफुम वांगसुकदी को कांस्य पदक मिला। टीम इवेंट में भारतीय टीम रजत जीतने वाले चीन से 14 अंक आगे रही। क्वालिफाइंग राउंड में ऐश्वर्य 588 का स्कोर कर तीसरे और अखिल 586 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहे। टीम में नहीं शामिल भारत के नीरज कुमार और चैन सिंह ने भी 588 का स्कोर कर रैंकिंग अंक जुटाए। कुसाले भी 584 का स्कोर फाइनल में पहुंचे।

स्टैंडिंग पोजीशन में अखिल का शानदार प्रदर्शन
45 शॉट के फाइनल में अखिल शुरू से पदक की होड़ में रहे। उन्होंने नीलिंग में 153, प्रोन में 154 और स्टैंडिंग के 10 शॉट में 100.9 का स्कोर किया। इस दौरान वह दूसरे स्थान पर थे, लेकिन अंतिम पांच शॉट में बड़े स्कोर कर वह आगे निकल गए। 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में विजयवीर सिद्धू और आदर्श सिंह के पास पेरिस ओलंपिक का कोटा जीतने का अवसर है। दो में से एक कोटा ये दोनों शूटर हासिल कर सकते हैं। क्वालिफिकेशन के पहले दिन दोनों शूटर 288 का स्कोर कर छठे और सातवें स्थान पर हैं। शीर्ष छह शूटरों को फाइनल में प्रवेश मिलेगा, जबकि जापान और कोरिया के शूटर कोटा के लिए अयोग्य हैं। दोनों पहले ही कोटा हासिल कर चुके हैं।